Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मुकेश अंबानी हुए रिटायर! आकाश अंबानी को मिली Reliance Jio की बागडोर

मुकेश अंबानी हुए रिटायर! आकाश अंबानी को मिली Reliance Jio की बागडोर

आकाश अंबानी को जियो का चेयरमैन बनाने के साथ ही रिलायंस में नई पीढ़ी को कारोबार हस्तांतरण शुरू हो गई है।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Updated on: June 28, 2022 18:38 IST
Mukesh Ambani- India TV Paisa
Photo:FILE

Mukesh Ambani

Highlights

  • जियो से मुकेश अंबानी का इस्तीफा, पुत्र आकाश को मिली कमान
  • रिलायंस में नई पीढ़ी को कमान देने की प्रक्रिया तेज हो गई
  • पंकज मोहन पवार 27 जून से कंपनी के प्रबंध निदेशक का पद पर नियुक्त

मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया है। कंपनी ने शेयर बाजारों को यह जानकारी दी। अब उनकी जगह पुत्र आकाश अंबानी कंपनी के चेयरमैन बन गए हैं। जानकारों का कहना है कि यह बागडोर सैंपने की तैयारी है। इसकी शुरुआत जियो से हो गई है।  कंपनी ने शेयर बाजार को भेजी गई जानकारी में बताया कि 27 जून 2022 को बोर्ड की मीटिंग में आकाश को चेयरमैन बनाने की बात रखी गई थी। कंपनी ने बताया कि 65 वर्षीय मुकेश अंबानी का इस्तीफा 27 जून को बाजार बंद होने के बाद से ही मान्य हो गया। 

मुकेश अंबानी के बड़े पुत्र हैं आकाश 

बता दें कि आकाश अंबानी मुकेश अंबानी के बड़े पुत्र हैं। वो पहले से भी जियो के निदेशक मंडल में शामिल थे। आकाश अंबानी को चेयरमैन बनाने की सूचना रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने मंगलवार को शेयर बाजारों को दी। इसके मुताबिक, कंपनी के निदेशक मंडल की सोमवार को हुई बैठक में गैर-कार्यकारी निदेशक आकाश अंबानी को कंपनी के चेयरमैन के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दी गई। उसके पहले मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था। 

खुदरा कारोबार ईशा को सौंप सकते हैं अंबानी 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया अंबानी की तीन संतानें हैं जिनमें आकाश एवं ईशा जुड़वा भाई-बहन हैं जबकि अनंत अंबानी सबसे छोटे हैं। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि अंबानी अपने खुदरा कारोबार को बेटी ईशा को सौंप सकते हैं। ईशा की शादी पीरामल समूह के आनंद पीरामल से हुई है। आकाश और उनकी बहन ईशा रिलायंस की खुदरा इकाई रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के निदेशक मंडल में पहले से ही शामिल हैं। यह कंपनी सुपरमार्केट के अलावा जियोमार्ट और जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड (जेपीएल) का संचालन करती है। 

अनंत को रिलायंस रिटेल में बनाया गया निदेशक 

परिवार के छोटे बेटे अनंत को भी हाल ही में रिलायंस रिटेल में निदेशक बनाया गया है। इसके अलावा वह जेपीएल में भी मई, 2020 से निदेशक बने हुए हैं। रिलायंस समूह मुख्य रूप से तीन तरह के कारोबार- तेल रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल, खुदरा कारोबार और डिजिटल सेवाओं में सक्रिय है। खुदरा और डिजिटल सेवा कारोबार के लिए अलग-अलग पूर्ण-स्वामित्व वाली कंपनियां बनाई गई हैं जबकि तेल एवं रसायन कारोबार आरआईएल के अधीन संचालित होता है। ऊर्जा कारोबार भी आरआईएल के मातहत ही रखा गया है। ये तीनों ही कारोबार आकार में लगभग समान हैं। जहां आकाश और ईशा पहले से ही नए दौर के खुदरा और दूरसंचार कारोबार में सक्रिय हैं, वहीं अनंत रिलायंस की तेल एवं रसायन इकाइयों के अलावा नवीकरणीय ऊर्जा कारोबार से जुड़े हुए हैं। 

नई पीढ़ी को कारोबार हस्तांतरण शुरू 

आकाश अंबानी को जियो का चेयरमैन बनाने के साथ ही रिलायंस में नई पीढ़ी को कारोबार हस्तांतरण शुरू हो गई है। आने वाले दिनों में और कई फैसले लिए जा सकते हैं। वैसे भी मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के तीन बच्चे- ईशा, आकाश और अनंत रिलायंस के निदेशक मंडल में शामिल हैं।

पंकज मोहन प्रबंध ​निदेशक नियुक्त 

इसके साथ ही पंकज मोहन पवार को अगले पांच साल के लिए कंपनी के प्रबंध निदेशक पद पर नियुक्त किया गया है। वहीं रमिंदर सिंह गुजराल और के वी चौधरी को स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया गया है। 

उत्तराधिकार को लेकर हुआ था विवाद 

रिलायंस जियो की कमान आकाश को सौंपने के साथ ही मुकेश अंबानी ने अपना विशाल कारोबार नई पीढ़ी को सौंपने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। खुद मुकेश अंबानी को वर्ष 2002 में उनके पिता एवं कंपनी के संस्थापक धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद अपने छोटे भाई अनिल अंबानी के साथ तीखे उत्तराधिकार विवाद का सामना करना पड़ा था। मुकेश अंबानी ने गत 28 दिसंबर को पहली बार कंपनी में उत्तराधिकार योजना का जिक्र किया था। उस समय उन्होंने कहा था कि रिलायंस अब नेतृत्व में बदलाव लाने की प्रक्रिया से गुजर रहा है। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement