Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नेपाल ने कार, महंगी बाइक, शराब आदि के आयात पर लगाया रोक, जानिए, क्या है कारण

नेपाल ने कार, महंगी बाइक, शराब आदि के आयात पर लगाया रोक, जानिए, क्या है कारण

सरकार के नोटिस में कहा गया है कि प्रतिबंध बाहरी वित्तीय स्थिति और पेमेंट्स बैलेंस की सुरक्षा के लिए लागू किया गया है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 17, 2022 18:44 IST
Nepal Economic crisis - India TV Paisa
Photo:INDIA TV Nepal Economic crisis

विदेशी मुद्रा भंडार को बचाने के लिए नेपाल सरकार ने अगस्त के अंत तक 10 प्रकार के उत्पादों के आयात पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है। रविवार को नेपाल राजपत्र में प्रकाशित नोटिस के अनुसार, 300 अमेरिकी डॉलर से अधिक कीमत वाले मोबाइल फोन और 150 सीसी से अधिक इंजन क्षमता वाली मोटरसाइकिल, शराब, तंबाकू उत्पाद, हीरा, 32 इंच से बड़े कलर टीवी सेट, जीप-कार व वैन, गुड़िया, ताश और स्नैक्स के आयात पर 30 अगस्त तक प्रतिबंध रहेगा। 

अर्थव्यवस्था के किसी भी खतरे से रोकने की तैयारी 

सरकार के नोटिस में कहा गया है कि प्रतिबंध बाहरी वित्तीय स्थिति और पेमेंट्स बैलेंस की सुरक्षा के लिए लागू किया गया है, ताकि अर्थव्यवस्था के किसी भी खतरे को रोका जा सके। एक वरिष्ठ अर्थशास्त्री केशव आचार्य ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया, चूंकि विदेशी मुद्रा भंडार में कोई सुधार नहीं हुआ है, इसलिए सरकार के पास गैर-जरूरी सामानों पर प्रतिबंध लगाने के अलावा कोई और चारा नहीं है। उन्होंने कहा, राजस्व पर इसके प्रभाव के बावजूद, हम माल के अप्रतिबंधित आयात की अनुमति देकर देश को श्रीलंका की स्थिति में नहीं ले जाना चाहते।

तेजी से घट रहा है विदेशी मुद्रा भंडार 

नेपाल राष्ट्र बैंक के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2021-22 में, नेपाल का विदेशी मुद्रा भंडार जुलाई 2021 के मध्य में 11.75 बिलियन डॉलर से 19.6 प्रतिशत घटकर 9.45 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया था। केंद्रीय बैंक के आंकड़ों से पता चलता है कि इसी अवधि के दौरान, नेपाल के लिए विदेशी मुद्रा आय के सबसे बड़े स्रोत में मामूली सुधार हुआ है।

देश में डॉलर खाते खोलने का किया गया था अनुरोध 

इससे पहले नेपाल सरकार ने विदेशों में रह रहे अपने नागरिकों से कहा था कि आर्थिक संकट से गुजर रहे देश के बैंकों में वे डॉलर खाते (विदेशी मुद्रा खाते) खुलवाएं और निवेश करें। कोरोना वायरस महामारी के कारण पर्यटन क्षेत्र के प्रभावित होने से नेपाल के विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट आई है। नेपाल के बैंकों में डॉलर खाते खोलने से देश को विदेशी मुद्रा की कमी के संकट से उबरने में मदद मिलेगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement