Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 1 जून से चुभेगा महंगाई का नया 'डंक', आपकी जेब पर बड़ा असर डालेंगे ये 5 बदलाव

1 जून से चुभेगा महंगाई का नया 'डंक', आपकी जेब पर बड़ा असर डालेंगे ये 5 बदलाव

आइए हम आपको ऐसे ही 5 बदलावों से रूबरू करवाने जा रहे हैं जिनसे जून में आपकी जेब और ढीली हो सकती है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: May 30, 2022 18:52 IST
1st june - India TV Paisa

1st june 

Highlights

  • वाहन के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस महंगा
  • SBI से घर का कर्ज लेना होगा महंगा
  • एक्सिस बैंक में मिनिमम बैलेंस चार्ज बढ़ेगा

मई के महीने में पेट्रोल डीजल की कीमतों को लेकर आपको जरूर राहत मिली हो, लेकिन जून का महीना अब आपके लिए महंगाई की नई गर्मी से आपको झुलसाने वाला है। महीने की शुरुआत के साथ ही 1 जून को आपकी जेब से जुड़े कई बदलाव होने जा रहे हैं। ऐसे में महीना शुरू होने से पहले ही जरूरी है कि आप अपनी कमर कस कर तैयार हो जाएं। आइए हम आपको ऐसे ही 5 बदलावों से रूबरू करवाने जा रहे हैं जिनसे जून में आपकी जेब और ढीली हो सकती है। 

1st june 

Image Source : INDIA TV
1st june 

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए चुकाने होंगे ज्यादा पैसे 

यदि आपके वाहन का इंश्योरेंस जून में ड्यू है तो आप पर पहले ही महीने महंगाई की मार पड़नी तय है। जून की पहली तारीख से दोपहिया और चार पहिया वाहनों का थर्ड पार्टी बीमा महंगा होने जा रहा है। बता दें कि मोटर व्हीकल एक्ट के तहत सभी वाहनों के लिए थर्ड पार्टी बीमा आवश्यक है। कॉम्प्रिहेंसिव और जीरो डेट बीमा में भी थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का घटक शामिल होता हैं। दोपहिया वाहनों के लिए 150 सीसी से 350 cc तक के वाहनों के लिए 1,366 रुपए प्रीमियम होगा। वहीं 350 cc से अधिक के वाहनों के लिए प्रीमियम 2,804 रुपए होगा।

SBI के होम लोन की बढ़ेंगी किस्तें

यदि आपने अपने घर के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) से होम लोन ले रखा है तो आपके लिए बुरी खबर है। SBI ने एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) को 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 7.05% कर दिया है। वहीं RLLR 6.65% प्लस क्रेडिट जोखिम प्रीमियम (CRP) होगा। बढ़ी हुई ब्याज दरें 1 जून से प्रभावी होंगी। पहले EBLR 6.65% थी, जबकि रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) 6.25% थी।

एक्सिस बैंक में पैसा रखना महंगा 

देश में निजी क्षेत्र के बैंक एक्सिस बैंक में पैसा रखना अब महंगा हो जाएगा। एक्सिस बैंक ने सेविंग्स अकाउंट पर लगने वाले सर्विस चार्ज को बढ़ा दिया है। 1 जून से सेविंग्स अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने की सीमा बढ़ जाएगी। अब सेमी अर्बन और ग्रामीण इलाकों के ग्राहकों को एक्सिस बैंक के सभी तरह के सेविंग अकाउंट में 15,000 की जगह न्यूनतम 25,000 रुपए रखने होंगे। यदि आप 1 लाख रुपए का टर्म डिपॉजिट रखते हैं तो आपको इसस छूट मिलेगी। 

पोस्टल बैंक में लगेंगे चार्ज 

पोस्ट आफिस के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) में भी जून से नए बदलाव हो रहे हैं। IPPB ने 15 जून से नगद लेन-देन फीस लेने जा रहा है। नए नियमों के तहत हर महीने पहले तीन नकद निकासी, नकद जमा और मिनी स्टेटमेंट लेने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा हैं। इसके बाद प्रत्येक नकद निकासी या नकद जमा पर 20 रुपए और जीएसटी लगेगा, जबकि एक मिनी स्टेटमेंट लेन-देन पर 5 रुपए प्लस GST देना होगा।

बढ़ेगा गोल्ड हॉलमार्किंग का दायरा 

जून से सोने की हॉलमार्किंग का दायरा बढ़ने जा रहा है। 32 नए जिलों में भी हॉलमार्किंग सेंटर्स खोले जाएंगे। अभी तक 256 पुराने जिलों में यह व्यवस्था थी। अब 288 जिलों में सोने के गहने की हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाएगी। इन जिलों में अब 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के गहने ही बेचे जा सकेंगे। ये भी हॉलमार्किंग के बाद ही बेच पाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement