1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अक्टूबर महीने में होने जा रहे हैं ये पांच बड़े बदलाव, पेमेंट सिस्टम से लेकर Amazon, Flipkart खरीद पर पड़ेगा असर

अक्टूबर महीने में होने जा रहे हैं ये पांच बड़े बदलाव, पेमेंट सिस्टम से लेकर Amazon, Flipkart खरीद पर पड़ेगा असर

त्योहारों का सीजन (Festive Season) शुरु हो गया है। आने वाला महीना और खास होने जा रहा है, क्योंकि इस दौरान ढेरों बदलाव देखने को मिलने वाले हैं। कुछ का असर सीधा आपकी जेब पर भी पड़ेगा। आइए जानते हैं कि वो पांच बड़े बदलाव कौन से होने जा रहे हैं?

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: September 25, 2022 13:02 IST
अक्टूबर महीने में...- India TV Hindi
Photo:INDIA TV अक्टूबर महीने में होने जा रहे हैं ये पांच बड़े बदलाव

Highlights

  • अटल पेंशन स्कीम में ये लोग नहीं कर पाएंगे निवेश
  • कार्ड टोकेनाइजेशन की होगी शुरुआत
  • डीमैट अकाउंट के नियमों में होंगे बदलाव

त्योहारों का सीजन (Festive Season) शुरु हो गया है। ऑनलाइन (Online) से लेकर ऑफलाइन तक ग्राहकों के लिए छूट कंपनियों के तरफ से दिए जा रहे हैं। आने वाला महीना और खास होने जा रहा है, क्योंकि इस दौरान ढेरों बदलाव देखने को मिलने वाले हैं। सरकार के तरफ से भी आम जनता के फायदे के लिए कई चेंजेज किए जाएंगे। कुछ का असर सीधा आपकी जेब पर भी पड़ेगा। आइए जानते हैं कि वो पांच बड़े बदलाव कौन से होने जा रहे हैं?

कार्ड टोकेनाइजेशन की होगी शुरुआत

डेबिट कार्ड(Debit Card) और क्रेडिट कार्ड(Credit Card) फ्रॉड से परेशान लोगों के लिए RBI के तरफ से एक अच्छी खबर आई है। आरबीआई ने सभी क्रेडिट और डेबिट कार्ड डेटा ऑनलाइन, पॉइंट-ऑफ-सेल और इन ऐप से होने वाले लेनदेन को एक ही में मर्ज कर एक यूनिक टोकन जारी करने को कहा है। पहले इस यूनिक टोकन को 30 जून को जारी किया जाना था। यानि आपके कार्ड का टोकेनाइजेशन किया जाएगा, लेकिन आरबीआई ने इसके डेट में बदलाव करते हुए 1 अक्टूबर को लॉन्च करने को कहा है। इसके बाद से अगर आप अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट से शॉपिंग करेंगे तो आपको इसका इस्तेमाल करना पड़ सकता है। ऐसे में आप एक बार टोकेनाइजेशन के बारे में पूरी जानकारी ले लें और अपने कार्ड को यूनिक टोकेन में कंवर्ट कर लें। इससे आपको ही फायदा होगा। 

अटल पेंशन स्कीम में ये लोग नहीं कर पाएंगे निवेश

1 अक्टूबर से अटल पेंशन स्कीम में बड़े बदलाव किए जाएंगे, जिसके तहत इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले ग्राहकों को अटल पेंशन योजना के लाभ से वंचित रखा जाएगा। अभी तक के नियम के मुताबिक, इस योजना में 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। बता दें, इस योजना के तहत 60 साल की आयु के बाद हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन दी जाती है। इसके लिए 20 साल तक हर महीने 210 रुपये प्रति माह जमा कराने होते हैं।

स्मॉल सेविंग्स स्कीम में बड़े बदलाव की आशंका

ज्यादातर बैंकों ने FD पर मिलने वाले ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। ऐसा उनके द्वारा RBI के रेपो रेट बढ़ाने के बाद किया गया है। ऐसे में अब सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम, पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग्स स्कीम जैसे PPF, सुकन्या समृद्धि योजना में मिलने वाले ब्याज की दरों में भी इजाफा होने की उम्मीद जताई जा रही है। कहा जा रहा है कि पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर इसी महीने के आखिरी में यानि 30 सितंबर को नई ब्याज दरों का ऐलान हो सकता है।

डीमैट अकाउंट के नियमों में होंगे बदलाव

डीमैट अकाउंट होल्डर्स अगर 30 सितंबर 2022 तक अपने अकाउंट में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन प्रोसेस को पूरा नहीं करते हैं तो उन्हें उसके बाद परेशानी उठानी पड़ सकती है। क्योंकि वह बाद में अपने डीमैट अकाउंट को लॉग-इन नहीं कर पाएंगे।

गैस सिलेंडर के दाम में आ सकती है कमी

प्रत्येक महीने के 1 तारीख को LPG गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा की जाती है और इसके बाद ये तय किया जाता है कि दाम में कटौती करनी है या कुछ रुपये का इजाफा करना है। ऐसे में कच्चा तेल और नेचुरल गैस की कीमतों में नरमी का असर देखने को मिल सकता है। इस बार घरेलू गैस (14.2 किलो) और कॉमर्श‍ियल गैस (19 किलो) दोनों तरह के गैस स‍िलेंडर की कीमतों में कमी आने की उम्मीद जताई जा रही है। 

Latest Business News