Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अथाह दौलत के मालिक हैं ओपेनहाइमर के डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन, फिर भी ना स्मार्टफोन रखते हैं ना ई-मेल

अथाह दौलत के मालिक हैं ओपेनहाइमर के डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन, फिर भी ना स्मार्टफोन रखते हैं ना ई-मेल

Christopher Nolan Net Worth : ओपेनहाइमर के डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन स्मार्टफोन या ई-मेल का यूज नहीं करते हैं। उनकी नेटवर्थ $250 मिलियन (2067 करोड़ रुपये) है।

Pawan Jayaswal Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: March 11, 2024 11:20 IST
क्रिस्टोफर नोलन...- India TV Paisa
Photo:REUTERS क्रिस्टोफर नोलन नेटवर्थ

Christopher Nolan Net Worth : दुनिया में जब बेहतरीन फिल्म डायरेक्टर्स का जिक्र होता है, तो क्रिस्टोफर नोलन का नाम जरूर लिया जाता है। इंटरस्टेलर, इंसेप्शन, द डार्क नाइट और ओपेनहाइमर जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में नोलन की ही बनाई हुई हैं। उनकी फिल्म ओपेनहाइमर (Oppenheimer) एकेडमी अवॉर्ड्स 2024 में छाई रही। इस फिल्म को अलग-अलग कैटेगरीज में 7 अवॉर्ड्स मिले हैं। बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड क्रिस्टोफर नोलन के नाम रहा है। ये दिग्गज ब्रिटिश-अमेरिकन फिल्ममेकर दौलत के मामले में भी किसी से पीछे नहीं हैं। नोलन के पास यूके और यूएस दोनों की नागरिकता है।

कितनी है क्रिस्टोफर नोलन की कमाई?

सेलिब्रिटी नेटवर्थ के मुताबिक, नोलन को बेस सैलरी के रूप में 20 मिलियन डॉलर और फिल्म की कमाई का एक अच्छा हिस्सा मिलता है। Dunkirk के लिए उन्हें बेस सैलरी के अलावा फिल्म की कमाई का 20 फीसदी हिस्सा मिला था। उस समय इस फिल्म ने दुनियाभर में $530 मिलियन कमाए थे, तो डायरेक्टर को बोनस में लगभग $100 मिलियन मिले। उन्होंने Tenet और Oppenheimer के दौरान भी यही डील की। फोर्ब्स के अनुसार, ओपेनहाइमर ने लगभग $957 मिलियन (7,914 करोड़ रुपये) कमाए थे। क्रिस्ट्रोफर नोलन की नेटवर्थ करीब $250 मिलियन (2067 करोड़ रुपये) है।

ना स्मार्टफोन रखते हैं ना ई-मेल

क्रिस्टोफर नोलन काफी सादगीपूर्ण जीवन जीते हैं। वे स्मार्टफोन या ईमेल का उपयोग नहीं करते हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने खुद यह बात कही थी। उन्होंने कहा था कि वे एक बर्नर फोन का यूज करते हैं, क्योंकि वे द वायर से इंस्पायर हैं। क्रिस्टोफर नोलन और एम्मा थॉमस ने 2002 में $1.1 मिलियन में एक घर खरीदा था। फिल्ममेकिंग से पैसा कमाने के अलावा, नोलन एक सफल फिल्म प्रोड्यूसर भी हैं। Syncopy Inc नाम से उनकी खुद की एक प्रोडक्शन कंपनी है। इस कंपनी की उनकी फिल्मों द प्रेस्टीज, द डार्क नाइट ट्रिलॉजी, इनसेप्शन और इंटरस्टेलर आदि में महत्वपूर्ण भूमिका थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement