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पाम तेल में भारत को 'आत्मनिर्भर' बनाने के लिए पतंजलि की बड़ी तैयारी, आई यह अहम जानकारी

पाम तेल की खेती पर अस्थाना ने कहा, ‘‘हमारे पास लगभग 64,000 हेक्टेयर जमीन है। हमारे पास पहले से ही एक बड़ा कारोबार है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: June 18, 2023 13:38 IST
पतंजलि फूड्स- India TV Paisa
Photo:FILE पतंजलि फूड्स

पाम तेल में भारत को 'आत्मनिर्भर' बनाने के लिए पतंजलि फूड्स ने बड़ा प्लान बनाया है। कंपनी की ओर से मिली जानकारी के मंताबिक, पतंजलि फूड्स लिमिटेड की अगले पांच साल में 1,500 करोड़ रुपये के निवेश की योजना है। कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) संजीव अस्थाना ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इसमें से ज्यादातर निवेश पाम तेल कारोबार पर किया जाएगा। कंपनी अपनी उत्पाद पेशकश और वितरण पहुंच का विस्तार कर रही है। कंपनी (पूर्व में रुचि सोया) का अगले पांच साल में 45,000-50,000 करोड़ रुपये के कारोबार का लक्ष्य है। अस्थाना ने कहा, ‘‘हमारा अनुमान है कि अगले पांच साल में हम लगभग 1,200 करोड़ से 1,500 करोड़ रुपये का पूंजीगत व्यय करेंगे। अधिकांश निवेश चौथे और पांचवें साल में होगा।’’ इस सवाल पर कि यह निवेश कहां किया जाएगा, अस्थाना ने कहा, ‘‘इसका बड़ा हिस्सा पाम तेल कारोबार पर होगा।’’ 

पाम की खेती और करने की प्रतिबद्धता जताई

पाम तेल की खेती पर अस्थाना ने कहा, ‘‘हमारे पास लगभग 64,000 हेक्टेयर जमीन है। हमारे पास पहले से ही एक बड़ा कारोबार है। हमने खाद्य तेल-पाम तेल पर राष्ट्रीय मिशन के तहत पूर्वोत्तर के पांच राज्यों असम, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, त्रिपुरा और नगालैंड में पांच लाख हेक्टेयर पर पाम की खेती और करने की प्रतिबद्धता जताई है। उन्होंने कहा कि दक्षिण भारत में हम आंध्र प्रदेश में पहले से बड़े स्तर पर मौजूद हैं। अब हम तेलंगाना और कर्नाटक में बड़े स्तर पर जा रहे है। इसके अलावा हम अन्य राज्यों ओड़िशा, छत्तीसगढ़ और गुजरात में भी पहुंच रहे हैं। हम एक काफी बड़ा अभियान चला रहे हैं।’’ 

लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी

कारोबार के लक्ष्य के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘अभी यह 31,000 करोड़ रुपये से अधिक है और अगले पांच साल में इसके 45,000 करोड़ से 50,000 करोड़ रुपये के बीच रहने की उम्मीद है।’’ कंपनी को भरोसा है कि कि ‘न्यूट्रास्यूटिकल्स’, हेल्थ बिस्कुट, न्यूट्रेला बाजरा-आधारित अनाज और ड्राई फ्रूट्स में प्रीमियम पेशकश के जरिये उसे अगले पांच साल के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी। अस्थाना ने कहा कि कंपनी के न्यूट्रेला ब्रांड का दायरा बढ़ रहा है। बिस्कुट कारोबार पर उन्होंने कहा कि कंपनी ने इसमें 1,200 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया है। ‘‘इस साल हमारा बिस्कुट कारोबार को 1,500 करोड़ रुपये से अधिक पर पहुंचाने का इरादा है।’’ 

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