1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दवा कंपनी लाएगी 900 करोड़ रुपये का IPO, सेबी के पास दस्तावेज जमा कराए

दवा कंपनी लाएगी 900 करोड़ रुपये का IPO, सेबी के पास दस्तावेज जमा कराए

बाजार सूत्रों के मुताबिक, शुरुआती शेयर बिक्री से 700 करोड़ रुपये से 900 करोड़ रुपये के बीच जुटने की उम्मीद है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 29, 2022 21:04 IST
IPO- India TV Hindi
Photo:FILE

IPO

दवा कंपनी इनोवा कैपटैब लिमिटेड ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये 900 करोड़ रुपये जुटाने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास शुरुआती दस्तावेज जमा कराए हैं। दस्तावेजों के अनुसार, प्रस्तावित आईपीओ में 400 करोड़ रुपये तक के नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। कंपनी के प्रवर्तकों और अन्य शेयरधारकों द्वारा 96 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाई जाएगी। 

इतने लाख शेयरों की बिक्री होगी 

ओएफएस के तहत, मनोज कुमार लोहारीवाला, विनय कुमार लोहारीवाला और ज्ञान प्रकाश अग्रवाल प्रत्येक 32 लाख शेयरों की बिक्री करेंगे। मौजूदा समय में प्रवर्तक मनोज और विनय की कंपनी में क्रमश: 39.66 फीसदी और 30.08 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि ज्ञान प्रकाश की फार्मा फर्म में 30.23 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसके अलावा, कंपनी 80 करोड़ रुपये तक के आईपीओ-पूर्व नियोजन पर विचार कर सकती है। अगर ऐसा होता तो नए निर्गम का आकार घट जाएगा। बाजार सूत्रों के मुताबिक, शुरुआती शेयर बिक्री से 700 करोड़ रुपये से 900 करोड़ रुपये के बीच जुटने की उम्मीद है।

जून में नहीं आए एक भी आईपीओ 

Share Market में उतार-चढ़ाव को देखते हुए एक भी कंपनी के आईपीओ जून महीने में नहीं आए हैं।  रूस और यूक्रेन युद्ध, बढ़ती महंगाई और निवेशकों की बिकवाली के चलते शेयर बाजार का मूड खराब किया है। इससे बाजार में गिरावज जारी है। इसको देखते हुए आईपीओ लाने की योजना को बना रही कंपनियों ने अपने प्लानिंग को ठंडे बस्ते में डाल दिया है। 2022 के पहले चार महीनों में सेबी के पास हर महीने 10 से ज्यादा कंपनियों ने आईपीओ लाने के लिए आवेदन दिए थे।

Latest Business News

gujarat-elections-2022