Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PM Kisan की 12वीं किस्त इस बार तय समय से पहले आएगी, लेकिन पहले कर लें ये जरूरी काम

PM Kisan की 12वीं किस्त इस बार तय समय से पहले आएगी, लेकिन पहले कर लें ये जरूरी काम

पीएम किसान योजना के तहत सरकार देश के किसानों को अभी तक 12 किस्तों में पैसे दे चुकी है। किसानों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे जरूरी अपनी ई-केवाईसी करवाना आवश्यक है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: July 12, 2022 13:23 IST
PM Kisan - India TV Paisa
Photo:INDIA TV PM Kisan

PM Kisan की 12वीं किस्त इस बार​ देशभर के ​10 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में तय समय से पहले क्रडिट हो सकता है। मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार ने पीएम किसान का लाभ लेने के लिए किसानों को ई-केवाईसी की तारीक 31 मई से बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया है। ऐसे में 15 अगस्त तक या उसके बाद 12वीं किस्त जारी होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि अभी बीते 31 मई 2022 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 21000 करोड़ ट्रांसफर किए थे। 

e-KYC नहीं किया तो अब देर नहीं करें 

अगर, आप किसान हैं तो बिना देरी कि अपनी e-KYC का काम पूरा करें। सबसे पहले आप pmkisan.gov.in वेब पेज को खोलें। पेज के दाईं ओर उपलब्ध ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें। इसे क्लिक करें और अब 6 अंकों का एक और ओटीपी आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आएगा। इसे भरें और सबमिट करें। अगर सबकुछ ठीक रहा तो e-KYC पूरी हो जाएगी वरना Invalid लिखा आएगा। अगर आपका e-KYC पहले से ही पूरा हो चुका है तो eKYC is already done का मैसेज दिखेगा।

ई-केवाईसी के बिना नहीं मिलेगा पैसा

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत सरकार देश के किसानों को अभी तक 12 किस्तों में पैसे दे चुकी है। किसानों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे जरूरी अपनी ई-केवाईसी करवाना आवश्यक है। इसके बिना किसान को इस योजना के तहत मिलने वाली किस्त का पैसा नहीं मिल पाएगा। वहीं, संवैधानिक पदों पर बैठे किसान परिवार, राज्य या केंद्र सरकार के सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र आदि में काम करने वाले किसान पीएम किसान योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement