Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. किसानों के लिए जरूरी खबर, सरकार फिर से आपके अकाउंट में डालेगी 2,000 रुपये, तुरंत निपटा लें ये काम

PM Kisan 17th installment : किसानों के लिए जरूरी खबर, सरकार फिर से आपके अकाउंट में डालेगी 2,000 रुपये, तुरंत निपटा लें ये काम

PM Kisan 17th installment : पीएम किसान की 17वीं किस्त का फायदा उन्हीं को मिलेगा जिनके भूलेखों का अंकन, बैंक खातों की आधार सीडिंग व पीएम किसान पोर्टल पर ईकेवाईसी पूरी हुई होगी।

Pawan Jayaswal Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 25, 2024 15:58 IST
पीएम किसान योजना - India TV Paisa
Photo:REUTERS पीएम किसान योजना

PM Kisan 17th installment : देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी, 2024 को जारी की थी। इस किस्त में 9 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की रकम जारी की गई थी। पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की शुरुआत 24 फरवरी, 2019 में हुई थी। पीएम किसान की यह किस्त सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर होती है। मोदी सरकार पीएम किसान योजना के तहत साल में 6000 रुपये भूमिधारी किसान परिवारों के बैंक खातों में ट्रांसफर करती है। यह रकम 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में दी जाती है। इससे किसानों को खेती के लिए जरूरी खर्चों को पूरा करने में मदद मिलती है।

कब आएगी पीएम किसान की 17वीं किस्त

पीएम किसान स्कीम की किस्त हर चार महीने में जारी की जाती है। यानी साल में 3 किस्तें जारी की जाती हैं। पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी होती है। चालू वित्त वर्ष 2024-25 की पहली किस्त अब जारी होनी है। चूंकी योजना की 16वीं किस्त फरवरी में जारी हुई थी, इसलिए 17वीं किस्त मई में आने की उम्मीद है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, यह मई के आखिरी हफ्ते में जारी हो सकती है। इस योजना का फायदा उठाने के लिए ई-केवाईसी पूरा होना जरूरी है।

लाभार्थियों की लिस्ट में इस तरह चेक करें अपना नाम

  • स्टेप 1. पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • स्टेप 2. होम पेज के दाएं कोने में स्थित 'Beneficiary list' टैब पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3. ड्रॉप-डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव जैसे विवरण चुनें।
  • स्टेप 4. 'Get report' टैब पर क्लिक करें।

अब आपको beneficiary list की जानकारी मिल जाएगी।

 

किसान 3 तरह से करा सकते हैं पीएम किसान की ई केवाईसी

OTP बेस्ड ई-केवाईसी : किसान पीएम किसान पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए यह केवाईसी पूरी करा सकते हैं। इसमें आपको पीएम किसान पोर्टल पर जाना होगा। अब 'फार्मर्स कॉर्नर' सेक्शन में ई-केवाईसी पर क्लिक करें। अपना आधार नंबर और पासवर्ड दर्ज करके सबमिट कर दें।

बायोमैट्रिक बेस्ड ई-केवाईसी : यह मोड कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) और स्टेट सेवा केंद्र पर उपलब्ध है। इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड और आधार लिंक्ड फोन नंबर के साथ अपने पास के सीएससी सेंटर पर जाना होगा। वहां आप बताया गया फॉर्म भरें। वहां, सीएससी ऑपरेटर आपका बायोमैट्रिक बेस्ड ई-केवाईसी पूरा करा देगा।

फेस ऑथेंटिकेशन बेस्ड ई-केवाईसी : इसमें पीएम किसान मोबाइल ऐप के जरिए आप अपनी ई-केवाईसी करा सकते हैं। इसके लिए आप ऐप स्टोर से पीएम किसान मोबाइल ऐप और आधार फेस आरडी ऐप डाउनलोड करें। ऐप खोलकर पीएम किसान रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए लॉग-इन करें। अब आप बेनिफिसरी स्टेटस पेज पर चले जाएंगे। ई-केवाईसी पर क्लिक करें। अपना आधार नंबर दर्ज करें और अपने फेस को स्केन कर लें। इस तरह ई-केवाईसी पूरी हो जाएगी।

यह भी है जरूरी

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का फायदा पाने के लिए किसानों के भूलेखों का अंकन, बैंक खातों की आधार सीडिंग व पीएम किसान पोर्टल पर ईकेवाईसी का पूरा होना जरूरी है। इसके लिए किसान आधिकारिक साइट pmkisan.gov.in की मदद ले सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement