Friday, April 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिलायंस फाउंडेशन ने शुरू की 'वंतारा' पहल, पशुओं के बचाव, देखभाल, संरक्षण और पुनर्वास के लिए होगा काम

रिलायंस फाउंडेशन ने शुरू की 'वंतारा' पहल, पशुओं के बचाव, देखभाल, संरक्षण और पुनर्वास के लिए होगा काम

वंतारा पहल को आरआईएल और रिलायंस फाउंडेशन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर अंनत अंबानी के नेतृत्व में शुरू किया गया है। वंतारा को रिलायंस के जामनगर रिफायनरी कॉम्प्लेक्स के 3000 एकड़ में फैले ग्रीन बेल्ट में चलाया जाएगा।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: February 26, 2024 15:36 IST
वंतारा- India TV Paisa
Photo:रिलायंस फाउंडेशन वंतारा

रिलायंस इंडस्ट्रीज और रिलायंस फाउंडेशन की ओर से सोमवार को वंतारा (स्टार ऑफ द फॉरेस्ट) कार्यक्रम शुरू किया गया। इस एक छत्र पहल के तहत भारत और विदेश में घायल और शोषित पशुओं के बचाव, देखभाल, संरक्षण और पुनर्वास का कार्य किया जाएगा। वंतारा को रिलायंस के जामनगर रिफायनरी कॉम्प्लेक्स के 3000 एकड़ में फैले ग्रीन बेल्ट में चलाया जाएगा। यहां जंगल जैसा माहौल जानवरों को उपलब्ध कराया जाएगा। जहां दुनिया के बड़े जानवर विशेषज्ञ उनका ध्यान रखेंगे। 

अनंत अंबानी की लीडरशीप में शुरू हुई पहल 

वंतारा पहल को आरआईएल और रिलायंस फाउंडेशन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर अंनत अंबानी के नेतृत्व में शुरू किया गया है। वंतारा सर्वोत्तम श्रेणी के पशु संरक्षण और देखभाल करने पर केंद्रित है इसमें अत्याधुनिक स्वास्थ्य देखभाल, अस्पताल, अनुसंधान और शैक्षणिक केंद्र को शामिल किया गया है। इसके साथ एडवांस रिसर्च आदि पर भी ये केंद्रित है और इसके लिए आईयूसीएन और डब्लूडब्लूएफ जैसे वैश्विक संस्थाओं के साथ साझेदारी की हुई है। 

इस मौके पर अनंत अंबानी ने कहा कि यह बचपन में मेरे लिए एक पेशन था, लेकिन अब ये मिशन बन चुका है। हम वंतारा में अपनी टीम के साथ कार्य कर रहे हैं। हमारा फोकस भारत की गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा करने पर है। हमारे इन प्रयासों को भारत के साथ वैश्विक स्तर पर भी मान्यता मिल रही है। वन्यजीव सरंक्षण के इस प्रयास को दुनिया के कई मेडिकल एक्सपर्ट का भी समर्थन मिल रहा है। 

पशु अस्पताल बनाए गए 

रिलायंस की ओर से वंतारा के तहत एलिफेंट सेंटर बनाया गया है। यहां 200 से ज्यादा हाथी हैं, जिनकी देखभाल के लिए 500 से ज्यादा कर्मचारियों को रखा गया है। इसके साथ ही अधुनिक सुविधाओं वाला 25,000 स्क्वायर फीट का एक हाथी का अस्पताल बनाया गया है। यहां हाथियों के लिए 14,000 स्क्वायर फीट में बना एक स्पेशल किचन भी है। 

इसके अलावा एक रेस्क्यू सेंटर भी बनाया गया है। यह 650 एकड़ में फैला हुआ है। जहां लुप्तप्राय प्रजातियों की देखभाल की जाएगी और यहां इसके लिए 2100 से ज्यादा कर्मचारियों का स्टाफ है। यहां भी एक लाख स्क्वायर फीट का एक जानवरों के अस्पताल का निर्माण किया गया है। जहां सभी अधुनिक सुविधाएं हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement