1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Single use plastic: क्या 1 जुलाई से बैन होगा सिंगल यूज प्लास्टिक? Amul-पारले ने सरकार से कही ये बात

Single use plastic: क्या 1 जुलाई से बैन होगा सिंगल यूज प्लास्टिक? Amul-पारले ने सरकार से कही ये बात

अमूल को प्रतिदिन 10 से 12 लाख प्लास्टिक स्ट्रॉ की जरूरत होती है। पारले के लोकप्रिय ब्रांड में ‘फ्रूटी’ और ‘एप्पी’ शामिल हैं।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Published on: June 09, 2022 19:14 IST
Single use plastic - India TV Hindi News
Photo:PIXABAY

Single use plastic 

Single use plastic: प्रमुख डेयरी कंपनी अमूल ने पर्यावरण मंत्रालय से प्लास्टिक स्ट्रॉ पर प्रतिबंध को एक साल के लिए टालने का अनुरोध किया है। कंपनी ने कहा है कि घरेलू के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी कागज के स्ट्रॉ की कमी है। सरकार का एकल इस्तेमाल प्लास्टिक (प्लास्टिक स्ट्रॉ सहित) पर प्रतिबंध एक जुलाई, 2022 से लागू होगा। गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी ने कहा, हमने एकल इस्तेमाल वाले प्लास्टिक स्ट्रॉ पर प्रस्तावित प्रतिबंध के बारे में पर्यावरण सचिव को पत्र लिखा है। जीसीएमएमएफ अपने दूध और अन्य डेयरी उत्पाद अमूल ब्रांड नाम से बेचती है। सोढ़ी ने बताया, प्लास्टिक स्ट्रॉ हमारे बटर मिल्क और लस्सी के टेट्रा पैक के साथ ही जुड़ा होता है।

पारले एग्रो ने अनुरोध किया

अमूल को प्रतिदिन 10 से 12 लाख प्लास्टिक स्ट्रॉ की जरूरत होती है। सोढ़ी ने कहा कि हमने मंत्रालय से आग्रह किया है कि स्थानीय उद्योग को कागज के स्ट्रॉ के उत्पादन की सुविधाएं विकसित करने के लिए एक साल का समय दिया जाए। एक अन्य कंपनी पारले एग्रो ने भी सरकार से इसी तरह का अनुरोध किया है। पारले के लोकप्रिय ब्रांड में ‘फ्रूटी’ और ‘एप्पी’ शामिल हैं। 

Latest Business News

Write a comment