1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मुंबई से स्टार्टअप कंपनियों का हो रहा मोह भंग, जानिए क्या है वजह

मुंबई से स्टार्टअप कंपनियों का हो रहा मोह भंग, जानिए क्या है वजह

मुंबई में रहना हर किसी के बस की बात नहीं। अब यह बात आम आदमी तो छोड़िए बड़ी-बड़ी कंपनियों के संस्थापक ने भी मानी है। एक समय था जब मुंबई कारोबारियों की पसंदीदा जगह थी और हर कोई अपने बिजनेस के लिए मुंबई आना चाहता था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: June 11, 2022 14:31 IST
Mumbai city- India TV Hindi News
Photo:GOOGLE

Mumbai city

Highlights

  • मुंबई में रहना आसान नहीं, आम आदमी के लिए गृहस्थी तक चलाना मुश्किल
  • टाइकोन द्वारा आयोजित एक वार्षिक सम्मेलन में स्टार्टअप शुरू करने वालों का छलका दर्द
  • शहर में स्टार्टअप सिटी का निर्माण करवाए सरकार

मुंबई में रहना हर किसी के बस की बात नहीं। अब यह बात आम आदमी तो छोड़िए बड़ी-बड़ी कंपनियों के संस्थापक ने भी मानी है। एक समय था जब मुंबई कारोबारियों की पसंदीदा जगह थी और हर कोई अपने बिजनेस के लिए मुंबई आना चाहता था। लेकिन अब यह शहर कारोबारियों को निराश करने लगी है। देखा जाए तो यह शहर संराचनात्मक रूप से काफी  घनी आबादी वाला इलाका है साथ ही साथ यहां रहना इतना महंगा है कि घर का खर्च चलाने में आम आदमी की जान निकल जाए।
 

स्टार्टअप फाउंडर्स को भी रास नहीं आ रही मुंबई

मुंबई के बांद्रा कुर्ला कंप्लेक्स स्थित जियो कंवेन्वशन सेंटर में टाइकोन TiEcon द्वारा एक वार्षिक सम्मेलन आयोजित किया गया था। जहां विभिन्न स्टार्टअप के संस्थापक अपनी बात रख रहें थे। इस कार्यक्रम में 20 यूनीकार्न के संस्थापकों के साथ-साथ 50 से भी ज्यादा स्पीकर्स ने हिस्सा लिया था।  सभी फाउंडर्स ने भी यह बात मानी कि मुंबई शहर काफी महंगा है।

 

शहर छोड़ जा रहे लोग

Aasheesh hemrajaani

Image Source : GOOGLE
Aasheesh hemrajaani

‘बुक माई शो’ के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी आशीष हेमराजानी ने कहा कि समुदाय तैयार करने की क्षमता में कमी के कारण लोग शहर से जा रहे हैं। इससे प्रतिभावान लोगों पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। इनमें ऐसे प्रौद्योगिकीविद भी शामिल हैं जो अपने बच्चों के भविषय के लिए ऐसे बेहतर और सस्ते स्थलों पर जा रहे हैं। 
 

मुंबई बेहतर भी और बद्तर भी

हेमराजानी ने यह भी कहा कि मुंबई में 20 यूनिकॉर्न (एक अरब डॉलर से अधिक के मूल्यांकन वाले स्टार्टअप) हैं और इस शहर के अपने फायदे हैं लेकिन इसके सामने जो चुनौतियां हैं उनसे निपटना होगा ताकि यह शहर प्रासंगिक बना रहे। उन्होंने कहा, ‘‘हमें प्रतिभाओं को आकर्षित करने और नए कारोबारों के फलने-फूलने के लिए बहुत प्रयास करने पड़ते हैं।’’ 
 

सरकार को शहर में स्टार्टअप सिटी बनाना चाहिए

Anupam mittal

Image Source : GOOGLE
Anupam mittal

‘शादी डॉट कॉम’ के अनुपम मित्तल भी इन बातों से पूरी तरह सहमत हैं कि शहर में जीवन यापन की लागत एक वास्तविक चुनौती है। उन्होंने कहा कि शहर के पूर्वी क्षेत्र में जो जगह है उसे सरकार को ‘स्टार्टअप सिटी’ के तौर पर विकसित करना चाहिए। अनुपम मित्तल अभी बिजनेस मॉड्यूल पर बना शो "शार्क टैंक" में नजर आते हैं।
 

शेयरहोल्डर्स चाहते हैं कि कंपनी बेंगलुरु से चले

Harsh jain

Image Source : GOOGLE
Harsh jain

‘ड्रीम 11’ के हर्ष जैन ने कहा कि उनके निवेशक चाहते हैं कि कंपनी बेंगलुरु से चलाई जाए हालांकि वह ‘‘कहीं नहीं जाने वाले’’। आपको बता दें कि ड्रिम 11 एक फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म है। जहां यूजर अपनी खुद की टीम बनाकर क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी और बास्केटबॉल खेल सकते हैं। अप्रैल 2019 में, ड्रीम11 यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय गेमिंग कंपनी बनी थी।

Latest Business News

Write a comment