Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बंद होने के बाद एक बार फिर शुरू हुई SBI की ये धांसू FD स्कीम, पढ़कर तुरंत खरीद लेंगे आप

बंद होने के बाद एक बार फिर शुरू हुई SBI की ये धांसू FD स्कीम, पढ़कर तुरंत खरीद लेंगे आप

SBI ने इसी रिटेल टर्म डिपॉजिट स्कीम को 15 फरवरी, 2023 को लॉन्च किया था, जो 31 मार्च, 2023 तक वैध थी।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: April 15, 2023 18:57 IST
SBI FD Scheme- India TV Paisa
Photo:FILE SBI FD Scheme

भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी लोकप्रिय फिक्स डिपॉजिट स्कीम को एक बार फिर से शुरू कर दिया है। यह स्कीम है एसबीआई (State Bank Of India) की अमृत कलश फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम। भारत के सबसे बड़े ऋणदाता, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने घोषणा करते हुए कहा है कि वह अपने रिटेल टर्म डिपॉजिट, अमृत कलश को फिर से पेश करेगा। यह स्कीम खासतौर पर छोटे निवेशकों के लिए है। इसमें वरिष्ठ नागरिकों को 7.6 प्रतिशत और अन्य को 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करेगा। यह 400 दिनों की अवधि की एक विशेष योजना है।

30 दिनों तक वैध है स्कीम

इससे पहले एसबीआई ने इसी रिटेल टर्म डिपॉजिट स्कीम (FD Scheme) को 15 फरवरी, 2023 को लॉन्च किया था, जो 31 मार्च, 2023 तक वैध थी। इस स्कीम को मिले शानदार रिस्पॉन्स को देखते हुए बैंक ने 12 अप्रैल को इस स्कीम को फिर से शुरू किया और यह 30 जून, 2023 तक वैध रहेगी। 

कितने दिनों के लिए निवेश 

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, ग्राहक 400 दिनों की विशिष्ट अवधि योजना (अमृत कलश) पर 7.10 प्रतिशत की ब्याज दर से रिटर्न पास सकते हैं। यह 12 अप्रैल, 2023 से 30 जून, 2023 तक वैध है। वरिष्ठ नागरिकों को इस स्कीम में निवेश करने पर 7.60 प्रतिशत की ब्याज दर मिलती है। 

ब्याज और कर

इस योजना पर ब्याज का भुगतान मासिक, त्रैमासिक और अर्ध-वार्षिक अंतराल पर किया जाएगा। विशेष फिक्स डिपॉजिट पर परिपक्वता ब्याज, TDS को घटाकर, ग्राहक के खाते में जोड़ा जाएगा। इस योजना में ग्राहकों को आयकर अधिनियम के तहत लागू टीडीएस का भुगतान करना होगा। योजना में समय से पहले निकासी और कर्ज की सुविधा भी होगी।

SBI की VCare वरिष्ठ नागरिक FD योजना

इसके अलावा, एसबीआई ने अपनी वीकेयर सीनियर सिटीजन एफडी योजना को भी 30 जून, 2023 तक बढ़ा दिया है। इस योजना को पहली बार मई 2020 में पेश किया गया था, जिसकी प्रारंभिक परिपक्वता तिथि सितंबर 2020 थी। तब से, वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाई गई एफडी योजना को बार-बार बढ़ाया गया था। वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस विशेष योजना के तहत दी जाने वाली ब्याज दर 5 वर्ष से 10 वर्ष तक की अवधि के लिए 7.50 प्रतिशत है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement