Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इस राज्य में 60 रुपये किलो टमाटर बेच रही है सरकार, राशन दुकानों पर शुरू हुई बिक्री

इस राज्य में 60 रुपये किलो टमाटर बेच रही है सरकार, राशन दुकानों पर शुरू हुई बिक्री

टमाटर के अलावा हरी मिर्च, लहसुन, धनिया और अदरक की कीमतें भी ऊंचाई पर हैं और इनके दाम 150 से 200 रुपये प्रति किलो पर पहुंच चुके हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 04, 2023 13:59 IST
Tomato- India TV Paisa
Photo:FREEPIK Tomato

टमाटर के दाम देश के विभिन्न राज्यों में 100 से 150 रुपये किलो तक पहुंच चुके हैं, वहीं कुछ जगहों पर दाम 200 रुपये के पार चले गए हैं। इस बीच अब कुछ राज्यों की सरकारें भी आम लोगों की मदद के लिए आगे आ गई हैं। टमाटर की आसमान छूती कीमतों से लोगों को राहत देने के लिए तमिलनाडु सरकार ने मंगलवार को शहर की 82 उचित दर यानी राशन की दुकानों पर 60 रुपये प्रति किलो के भाव पर इसकी बिक्री शुरू की। 

सहकारिता मंत्री के आर पेरियाकरुप्पन ने कहा कि जरूरत पड़ने पर इस पहल को राज्य के अन्य हिस्सों में भी बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह कदम चेन्नई, कोयम्बटूर, सलेम, इरोड और वेल्लोर की पन्नई पसुमाई (फार्म फ्रेश) दुकानों पर टमाटर की बिक्री 60 रुपये किलो के भाव पर करने के अतिरिक्त है। सचिवालय में सोमवार को मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में राशन की दुकानों के जरिये टमाटर को उपलब्ध कराने का फैसला किया गया। 

बैठक में बताया गया कि पड़ोसी राज्यों से टमाटर की आपूर्ति में देरी के कारण कीमतों में इजाफा हुआ है। सहकारिता विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि एक परिवार को प्रतिदिन एक किलो टमाटर उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है। पहले चरण में इसे उत्तर चेन्नई में 32 स्थानों और मध्य एवं दक्षिण चेन्नई में 25 उचित दर दुकानों पर बेचा जाएगा। 

एक सूत्र के अनुसार, कोयमबेडु थोक बाजार में टमाटर का खुदरा भाव 110 रुपये प्रति किलो है जबकि शहर के कुछ हिस्सों में यह इससे भी ऊंची कीमत पर बिक रहा है। टमाटर के अलावा हरी मिर्च, लहसुन, धनिया और अदरक की कीमतें भी ऊंचाई पर हैं और इनके दाम 150 से 200 रुपये प्रति किलो पर पहुंच चुके हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement