Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Tata Group IPO : 18 साल बाद आ रहा है Tata का IPO, निवेशकों के बीच अभी से शुरू हुई चर्चा

Tata Group IPO : 18 साल बाद आ रहा है Tata की किसी कंपनी का IPO, जानिए पूरी डिटेल

टाटा समूह की करीब आधा दर्जन कंपनियां बाजार में लिस्टेड हैं। इसमें से सबसे आखिरी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़ यानि टीसीएस (TCS) है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 08, 2022 17:26 IST
Ratan Tata and N Chandrashekharan - India TV Paisa
Photo:FILE Ratan Tata and N Chandrashekharan

Highlights

  • Tata Group की किसी कंपनी द्वारा 18 साल में पहली बार आईपीओ (IPO) लाने की तैयारी
  • सबसे आखिरी IPO टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़ यानि टीसीएस (TCS) द्वारा लाया गया था
  • टाटा टेक्‍नोलॉजी टाटा मोटर्स की एक सब्सिडियरी कंपनी है

Tata Group IPO :टाटा समूह की पहचान देश के सबसे प्रतिष्ठित कारोबारी घराने के रूप में की जाती है। ऐसे में टाटा समूह कोई नई पहल करता है तो पूरे देश और पूरे बाजार की नजर उस पर अटक जाती है। अब जब बात टाटा समूह (Tata Group) की किसी कंपनी द्वारा 18 साल में पहली बार आईपीओ (IPO) लाने की हो तो बाजार में हलचल मचना लाजमी हैं। 

ग्रुप की कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) की सब्सिडियरी टाटा टेक्‍नोलॉजी (Tata Technologies) अपना आईपीओ (IPO) लाने के लिए तैयारियां कर रही है। यह 18 साल के बाद टाटा की किसी कंपनी द्वारा पेश किया गया आईपीओ होगा। 

आखिरी बार TCS का आया था IPO

टाटा समूह की करीब आधा दर्जन कंपनियां बाजार में लिस्टेड हैं। इसमें से सबसे आखिरी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़ यानि टीसीएस (TCS) है। TCS का आईपीओ 2004 में बाजार में आया था। तब ​से किसी भी टाटा की कंपनी का आईपीओ नहीं आया है। 

क्या करती है टाटा टेक्नोलॉजी 

टाटा टेक्‍नोलॉजी टाटा मोटर्स की एक सब्सिडियरी कंपनी है, जो दुनियाभर में इंजीनियरिंग और डिजिटल सेवाएं मुहैया कराती है। टाटा समूह के मुताबिक आईपीओ के जरिये जुटाए गए फंड का इस्‍तेमाल ई-व्हीकल सेग्‍मेंट को मजबूती देने और एविएशन सेक्‍टर को बढ़ावा देने में होगा। इस आईपीओ के मर्चेंट बैंकर के लिए सिटी बैंक से संपर्क किया है और अभी तक आईपीओ के साइज व अन्‍य चीजों को लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया है।

टाटा मोटर्स की 74 प्रतिशत हिस्सेदारी

मामले से जुड़े सूत्रों का कहना है कि आईपीओ पर काम शुरू हो गया है और जल्‍द ही घरेलू व विदेशी बैंकों को जोड़ा जाएगा। टाटा टेक्‍नोलॉजी में टाटा मोटर्स की 74 फीसदी से ज्‍यादा हिस्‍सेदारी है और कंपनी ने साल 2018 में अपनी 43 फीसदी हिस्‍सेदारी बेचने की कोशिश भी की थी, लेकिन कुछ मंजूरियां नहीं मिलने के कारण डील अटक गई। साल 2022 की मार्च तिमाही में टाटा टेक्‍नोलॉजी का राजस्‍व 3,529 करोड़ रुपये रहा, जिसमें उसे 437 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ

एन चंद्रशेखरन के कार्यकाल का पहला IPO

टीसीएस का आईपीओ रतन टाटा ( Ratan Tata) के दौर में आया था। साल 2017 में एन चंद्रशेखरन (N Chandrasekaran) के टाटा संस (Tata Sons) के चेयरमैन बनने के बाद यह टाटा ग्रुप का पहला आईपीओ होगा। टाटा टेक्नोलॉजीज ने अभी केवल आईपीओ लाने की प्रक्रिया की शुरुआत की है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement