Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अंतरिक्ष तक पहुंच रखने वाले Elon Musk के पास नहीं है अपना घर, चुने गए 'टाइम पर्सन ऑफ द ईयर'

अंतरिक्ष तक पहुंच रखने वाले Elon Musk के पास नहीं है अपना घर, चुने गए 'टाइम पर्सन ऑफ द ईयर'

बता दें कि टाइम मैगजीन 1927 से पर्सन ऑफ द ईयर चुन रही है। चा‌र्ल्स को अटलांटिक के ऊपर से हवाई जहाज उड़ाने की याद में उन्हें इसके लिए चुना गया था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: December 15, 2021 14:14 IST
अंतरिक्ष तक पहुंच...- India TV Paisa
Photo:AP

अंतरिक्ष तक पहुंच रखने वाले Elon Musk के पास नहीं है अपना घर, चुने गए 'टाइम पर्सन ऑफ द ईयर'

Highlights

  • टाइम मैगजीन 1927 से पर्सन ऑफ द ईयर चुन रही है
  • 'स्पेस-एक्स' के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ)
  • उनकी कुल संपत्ति लगभग 300 अरब डॉलर को छू गई है

दुनिया के सबसे अमीर शख्सों में से एक और टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क (Elon Musk) को दुनिया की प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने पर्सन ऑफ द ईयर चुना है। मैगजीन के मुताबिक, 50 साल के मस्क का प्रभाव जमीन से लेकर अंतरिक्ष तक है, वे वास्तव में टेक्नोलॉजी मैग्नेट हैं। मस्क ने अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस को भी पीछे छोड़ दिया है। मस्क को चुने जाने की एक वजह यह भी है कि उन्होंने स्पेस टेक्नोलॉजी को एक नया आयाम दिया है। 

गौरतलब है कि पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को संयुक्त रूप से पर्सन आफ ईयर चुना गया था। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस पूर्व में पर्सन आफ द ईयर चुने जा चुके हैं।

1927 से जारी है चयन 

बता दें कि टाइम मैगजीन 1927 से पर्सन ऑफ द ईयर चुन रही है। चा‌र्ल्स को अटलांटिक के ऊपर से हवाई जहाज उड़ाने की याद में उन्हें इसके लिए चुना गया था। लेकिन इस बार टाइम मैग्जीन अपने चयन को लेकर सवालों के घेरे में है। बीते साल मस्क के भड़काउ बयानों के बावजूद उन्हें यह सम्मान देने पर टाइम की आलोचना भी हो रही है। 

जमीन से लेकर आसमान तक पहुंच 

अक्टूबर में मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी का वैल्यूएशन करीब एक खरब डॉलर आंका गया था। उनकी कंपनी स्पेस एक्स ने अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के साथ काम किया और कई मिशन लॉन्च किए। 

टाइम्स के एडिटर इन चीफ एडवर्ड फेल्सेनथल ने कहा- पर्सन ऑफ द ईयर का मतलब है, जिसने प्रभाव छोड़ा हो। और इसमें कोई दो राय नहीं कि एलन मस्क ने धरती और धरती के बाहर जो प्रभाव छोड़ा वैसा कोई नहीं कर पाया।

जानिए कौन हैं एलन मस्क

एलन मस्क अंतरिक्ष अभियान आयोजित करने वाली कंपनी 'स्पेस-एक्स' के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) भी हैं। मस्क हाल में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस को पछाड़कर दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बने हैं। मस्क की इस छलांग में उनकी कंपनी टेस्ला का सबसे बड़ा हाथ है जिसके चलते उनकी कुल संपत्ति लगभग 300 अरब डॉलर को छू गई है। मस्क के पास टेस्ला की लगभग 17 फीसदी हिस्सेदारी है।

मस्क ने क्या कहा

पर्सन ऑफ द ईयर घोषित किए जाने से पहले मस्क ने इसी टाइम मैगजीन को इंटरव्यू भी दिया। कहा-

टेस्ला के जरिए हम कार इंडस्ट्री को एक संदेश देना चाहते थे। हम चाहते हैं कि इंडस्ट्री भी ऐसी ही कारें बनाए। आउटर स्पेस आज भी मेरे लिए एक मिशन जैसा है। मैगजीन ने आखिर में कहा- मस्क का सपना है कि इंसान कुछ और प्लेनेट्स पर मौजूदगी दर्ज कराए।

300 अरब डॉलर की नेटवर्थ वाले इकलौते शख्स

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के CEO एलन मस्क दुनिया के पहले ऐसे अमीर हैं, जिनकी नेटवर्थ 300 अरब डॉलर से ज्यादा है। कुछ समय पहले ही उनकी कंपनी के शेयर्स की कीमतें इतनी बढ़ीं कि मस्क की संपत्ति एक दिन में 10 अरब डॉलर बढ़ गई। डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, मस्क की नेटवर्थ इस समय 302 अरब डॉलर है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement