Friday, February 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत की सिलिकॉन वैली नाम से मशहूर इस शहर ने रचा इतिहास, दिल्ली, मुंबई और गुरुग्राम छूटे पीछे

भारत की सिलिकॉन वैली नाम से मशहूर इस शहर ने रचा इतिहास, दिल्ली, मुंबई और गुरुग्राम छूटे पीछे

सूची में सबसे अधिक कंपनियां (46) वित्तीय सेवा क्षेत्र की हैं, जिसके बाद खुदरा क्षेत्र (30) और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र (26) का स्थान है। इस सूची में बीस महिला उद्यमियों को शामिल किया गया है, जिनमें नाइका की फाल्गुनी नायर अग्रणी है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 30, 2023 17:37 IST
भारत की सिलिकॉन वैली- India TV Paisa
Photo:FILE भारत की सिलिकॉन वैली

भारत की सिलिकॉन वैली के रूप में जाना जाने वाला बेंगलुरु ने बिजनेस की दुनिया में नया इतिहास रचा है। हुरुन इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस सदी में पहली पीढ़ी के उद्यमियों द्वारा शुरू की गई ज्यादातर मूल्यवान कंपनियों का सबसे बड़ा केंद्र बेंगलुरु है। रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे 129 उद्योगपतियों का केंद्र कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में है। इस मामले में यह मुंबई (78), और गुरुग्राम-नयी दिल्ली (49) से काफी आगे है। एवेन्यू सुपरमार्केट के राधाकिशन दमानी इस सूची में सबसे आगे हैं, जो डी-मार्ट खुदरा श्रृंखला चलाते हैं। यह सहस्राब्दी के शीर्ष 200 पहली पीढ़ी के उद्यमियों की सूची में सबसे आगे हैं।

इन कंपनियों ने दुनिया में दबदबा बनाया 

वर्ष 2000 में स्थापित उनकी कंपनी का बाजार पूंजीकरण सितंबर तक 2.38 लाख करोड़ रुपये था। बेंगलुरु के बिन्नी बंसल और सचिन बंसल द्वारा स्थापित फ्लिपकार्ट 1.19 लाख करोड़ रुपये के इक्विटी मूल्य के साथ दूसरे स्थान पर है। दीपिंदर गोयल द्वारा स्थापित गुरुग्राम मुख्यालय वाली जोमैटो 86,835 करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण के साथ तीसरे स्थान पर है। सूची में सूचीबद्ध और गैर-सूचीबद्ध दोनों इकाइयां शामिल हैं।

फाइनेंशियल सेक्टर की सबसे अधिक कंपनी 

हुरुन इंडिया के संस्थापक और प्रबंध निदेशक अनस रहमान जुनैद ने कहा कि उन्होंने कंपनियों के मूल्यांकन का विश्लेषण करते समय अधिकतम और न्यूनतम मूल्य को ध्यान में रखा है। सूची में सबसे अधिक कंपनियां (46) वित्तीय सेवा क्षेत्र की हैं, जिसके बाद खुदरा क्षेत्र (30) और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र (26) का स्थान है। इस सूची में बीस महिला उद्यमियों को शामिल किया गया है, जिनमें नाइका की फाल्गुनी नायर अग्रणी है। सूची में हैपिएस्ट माइंड्स के अशोक सुता सबसे उम्रदराज (80 वर्ष) हैं, जबकि जेप्टो के कैवल्य वोहरा सबसे युवा (21 साल) हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement