Thursday, July 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. खुशखबरी! किसानों को इस मोबाइल एप के जरिए पैसे देगी सरकार, तुरंत कर लें डाउनलोड

खुशखबरी! किसानों को इस मोबाइल एप के जरिए पैसे देगी सरकार, तुरंत कर लें डाउनलोड

डिजिक्लेम प्लेटफॉर्म के माध्यम से राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और हरियाणा के बीमित किसानों को एक बटन क्लिक कर कुल 1,260.35 करोड़ रुपये का बीमा दावा स्थानांतरित किया

Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: March 24, 2023 8:19 IST
Tomar launches DigiClaim platform for speedy disbursal of insurance claims to farmers- India TV Paisa
Photo:FREEPIK DigiClaim platform for speedy disbursal of insurance claims to farmers

बेमौसम बारिश और प्राकृतिक आपदा की मार झेल रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें फसल बीमा के लिए एक दफ्तर से दूसरे दफ्तर भटकना नहीं पड़ेगा। केंद्र सरकार ने किसानों के लिए एक खास ‘डिजिक्लेम’ मोबाइल एप की शुरुआत की है। इसकी मदद से उन्हें घर बैठे ही फसल बीमा के लिए अप्लाई करने, उसे क्लेम करने और पैसे पाने में मदद मिलेगी। 

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बृहस्पतिवार को बीमाकृत किसानों के दावों के त्वरित वितरण के लिए राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल के तहत एक ‘डिजिक्लेम’ प्लेटफॉर्म की शुरुआत की। एक सरकारी बयान में कहा गया कि इस मौके पर मंत्री ने डिजिक्लेम प्लेटफॉर्म के माध्यम से राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और हरियाणा के बीमित किसानों को एक बटन क्लिक कर कुल 1,260.35 करोड़ रुपये का बीमा दावा स्थानांतरित किया। 

मौजूदा प्रणाली में, बीमाकृत किसानों के दावों के विभिन्न कारकों के कारण विलंबित होने के कई उदाहरण सामने आए हैं। किसानों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए और दावा वितरण प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कृषि मंत्रालय डिजिक्लेम मॉड्यूल के साथ आया है। 

तोमर ने कहा, ‘‘यह हमारे मंत्रालय के लिए गर्व की बात है कि यह सुनिश्चित करने के लिए एक क्रांतिकारी कदम उठाया गया है कि किसान समयबद्ध और स्वचालित तरीके से डिजिटल रूप से दावा राशि प्राप्त कर सकें। इससे हमारे किसान आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकें।’’ उन्होंने कहा कि अब तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के तहत बीमित किसानों को 1.32 लाख करोड़ रुपये का दावा भुगतान किया जा चुका है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement