Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आज से एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे पर सफर करना हो जाएगा महंगा, जानिए कितना बढ़ेगा जेब पर बोझ

आज से Expressway और National Highway पर सफर करना हो जाएगा महंगा, जानिए कितना बढ़ेगा जेब पर बोझ

अब सड़क का सफर का भी आपके लिए महंगा होने वाला है, क्योंकि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने टोल टैक्स की दरों को बढ़ा दिया है, वहीं यह वृद्धि 1 अप्रैल, 2023 से लागू होगी।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: April 01, 2023 10:56 IST
New Toll tax rate- India TV Paisa
Photo:CANVA अब एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे में सफर करना होगा महंगा, जानिए कितना बढ़ा है टोल टैक्स

New Toll tax rate: अगर आप सड़क के रास्ते लंबी दूरी की यात्रा करने वाले हैं तो यह खबर आपके लिए है। बता दें कि नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी NHAI ने एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे से जुड़े टोल टैक्स में वृद्धि कर दी है, वहीं यह वृद्धि 1 अप्रैल, 2023 से लागू होने वाली है। दूसरी ओर टोल टैक्स में वृद्धि के फलस्वरूप अब आम लोगों को एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे में सफर करने के लिए पहले के मुकाबले 5 से 15 % फीसद तक अतिरिक्त टोल टैक्स अदा करना होगा। 

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर चुकाना होगा इतना टोल टैक्स

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर सफर करना 1 अप्रैल से महंगा होने वाला है, जहां कार और जीप जैसे वाहनों को इस एक्सप्रेसवे द्वारा यात्रा पूरी करने पर 270 रुपये की जगह 320 रुपये चुकाने होंगे। इसके साथ ही मिनी बस और टेम्पो को 420 रुपये की जगह 495 रुपये का टोल टैक्स अदा करना होगा। बात करें अगर बड़े वाहनों की तो टू-एक्सल ट्रकों को 585 रुपये की जगह 685 रुपये, बड़ी बसों को 797 रुपये की जगह 940 रुपए, थ्री एक्सल ट्रकों को 1380 रुपए की जगह 1630 रुपये का टोल टैक्स अदा करना होगा। 

लखनऊ एनएच पर इतना लगेगा टोल टैक्स

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ दूसरे जिलों से 6 टोल बूथ द्वारा जुड़ी है, जहां नयी वृद्धि के अनुसार यहां के टोल बूथों में भी टोल टैक्स बढ़ेगा। जहां उन्नाव लखनऊ को जोड़ने वाले नवाबगंज टोल प्लाजा पर कार के लिए मासिक पास 3,075 रुपये, हल्के वाणिज्यिक वाहनों के मासिक पास 4,965 रुपये और बस के मासिक पास के लिए 10,405 रुपए तय किये गए हैं। इसके साथ ही अन्य टोल बूथों में भी टोल टैक्स में वृद्धि देखने को मिलेगी।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर चलने पर इतना देना होगा टोल टैक्स

बता दें कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर नयी टोल टैक्स वृद्धि के अनुसार हल्के मोटर वाहनों पर टोल 655 रुपये निर्धारित किया गया है, साथ ही हल्के व्यावसायिक वाहनों के लिए 1035 रुपये, बड़े वाहनों में शामिल बस और ट्रक के लिए 2075 रुपये टोल टैक्स के रूप में निर्धारित किये गए हैं। 

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लगेगा यह टोल टैक्स

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर अब हल्के मोटर वाहनों को टोल टैक्स के रूप में 685 रुपये अदा करने होंगे, साथ ही हल्के व्यावसायिक वाहनों को 1090 रुपये,  ट्रक और बस को 2195 रुपये इस एक्सप्रेसवे में सफर करने के लिए चुकाने होंगे। दूसरी ओर भारी मशीनों के को 3365 रुपये और बड़े आकार के वाहनों को 4305 रुपये टोल टैक्स के रूप में चुकाने होंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement