Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. देश के इस कांग्रेस शासित राज्य में सबसे कम है बेरोजगारी, जानिए क्या है कारण

देश के इस कांग्रेस शासित राज्य में सबसे कम है बेरोजगारी, जानिए क्या है कारण

जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ पिछले कई महीनों से सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में उच्च स्थान पर बना हुआ है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: September 01, 2022 20:56 IST
Employment- India TV Paisa
Photo:FILE Employment

बेरोजगारी लंबे वक्त से देश की सबसे बड़ी समस्याओं में शुमार रही है। देश का कोई भी राज्य इससे अछूता नहीं है। लेकिन इन आंकड़ों में देश के सबसे युवा राज्यों में से एक छत्तीसगढ़ ने बाजी मारी है। राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ में अगस्त महीने में बेरोजगारी दर 0.4 प्रतिशत रही जबकि इसी अवधि में देश की बेरोजगारी दर 8.

3 प्रतिशत रही। 

मार्च अप्रैल में सबसे कम रही बेरोजगारी 

जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ पिछले कई महीनों से सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में उच्च स्थान पर बना हुआ है। अगस्त, 2022 में छत्तीसगढ़ की बेरोजगारी दर 0.4 प्रतिशत है। जबकि देश में बेरोजगारी दर 8.3 प्रतिशत है। जुलाई महीने में छत्तीसगढ़ की बेरोजगारी दर 0.8 प्रतिशत रही। मई में यह 0.7 प्रतिशत तथा मार्च-अप्रैल महीने में यह सबसे कम 0.6 प्रतिशत रही। 

सरकार ने गिनाए ये कारण 

अधिकारियों ने बताया कि राज्य में नई सरकार के गठन के बाद अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए कई कार्य किए गए। ऐसी योजनाओं पर जोर दिया गया तथा क्रियान्वयन किया गया जिससे रोजगार के नए अवसर सृजित हों। उन्होंने बताया कि सरकार बनने के साथ ही कर्ज माफी तथा समर्थन मूल्य में वृद्धि जैसे योजनाओं से शुरुआत की गई। इसके बाद राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, सुराजी गांव योजना, नरवा-गरवा-घुरवा-बाड़ी कार्यक्रम, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन किसान न्याय योजना, नयी औद्योगिक नीति का निर्माण, वन तथा कृषि उपजों के संग्रहण की बेहतर व्यवस्था जैसे कई कदम उठाए गए। 

राज्य में होगी शिक्षकों की बंपर भर्ती 

अधिकारियों ने बताया कि राज्य के स्कूलों में नियमित शिक्षक की भर्ती की जाएगी। आत्मानंद स्कूल के विस्तार के साथ ही अंग्रेजी माध्यम के कॉलेज की भी शुरुआत की जा रही है। गोधन न्याय योजना का विस्तार करते हुए गोमूत्र खरीदी की शुरुआत की गई है। खरीदे गए गोमूत्र से भी खाद तथा कीटनाशकों का निर्माण किया जाएगा, जिससे रोजगार के नये अवसरों का सृजन होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement