1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. WhatsApp ग्रुप एडमिन को मिलेगा यह नया स्पेशल 'पावर’, मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने किया ऐलान

WhatsApp ग्रुप एडमिन को मिलेगा यह नया स्पेशल 'पावर’, मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने किया ऐलान

WhatsApp ग्रुप एडमिन को मिलेगा यह नया स्पेशल 'पावर’, मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने किया ऐलान WhatsApp: यदि आप एक ग्रुप एडमिन हैं और आप आने वाले मैसेज को हटाने का प्रयास करते हैं और आपको 'डिलीट फॉर एवरीवन' ऑप्शन दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि यह फीचर उपलब्ध है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 04, 2022 16:43 IST
Whatsapp- India TV Hindi News
Photo:FILE Whatsapp

WhatsApp ग्रुप एडमिन को जल्द ही नए अधिकार मिलने वाले हैं। दरअसल, अपमानजनक संदेशों से बचने के उद्देश्य से मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप जल्द ही एक नया फीचर जारी करेगा, जो ग्रुप एडमिन्स को सभी के लिए संदेशों को हटाने की क्षमता प्रदान करेगा। वाबेटाइंफो के अनुसार, प्लेटफॉर्म गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के माध्यम से एक नया अपडेट जारी कर रहा है, जो वर्जन को 2.22.17.12 तक ला रहा है और इससे ग्रुप एडमिन सभी के लिए कोई भी मैसेज हटा सकते हैं। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि यदि आप एक ग्रुप एडमिन हैं और आप आने वाले मैसेज को हटाने का प्रयास करते हैं और आपको 'डिलीट फॉर एवरीवन' ऑप्शन दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि यह फीचर उपलब्ध है।

नए आईटी नियम, 2021 का अनुपालन

जब आप किसी अन्य ग्रुप के प्रतिभागी द्वारा भेजे गए मैसेज को सभी के लिए हटाते हैं, तो अन्य लोग हमेशा देख सकते हैं कि आपने वह मैसेज हटा दिया है, क्योंकि आपका नाम चैट बबल में दिखाई देता है। हाल ही में, प्लेटफॉर्म ने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में जून के महीने में भारत में 22 लाख से अधिक आपत्तिजनक अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसने मई में देश में 19 लाख से अधिक आपत्तिजनक अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को जून में देश के भीतर 632 शिकायतें मिलीं और 'कार्रवाई' वाले 64 अकाउंट थे। पिछले साल लागू हुए नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत, बड़े डिजिटल मंच (50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले) को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना, प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई के विवरण का उल्लेख करना अनिवार्य है। व्हॉट्सएप के प्रवक्ता ने ताजा मासिक रिपोर्ट में कहा, ‘‘कंपनी ने जून माह के दौरान 22 लाख खातों को बंद किया।

‘सेफ्टी इन इंडिया’ शुरू किया था

व्हॉट्सएप ने उपयोगकर्ताओं की ऑनलाइन सुरक्षा के लिए ‘सेफ्टी इन इंडिया’ नाम से संसाधन केंद्र शुरू किया था। यह ऐप पर उपलब्ध सुरक्षा उपायों और प्रक्रियाओं के बारे में उपयोगकर्ताओं को जानकारी प्रदान करता है। व्हॉट्सएप द्वारा जारी बयान के अनुसार यह संसाधन केंद्र उपयोगकर्ताओं की ऑनलाइन सुरक्षा, गोपनीयता और सुरक्षा पर केंद्रित है। साथ ही यह डिजिटल रूप से जुड़ी दुनिया में संभावित साइबर धोखाधड़ी से उपयोगकर्ता खुद को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं, इस बारे में जागरूकता पैदा करेगा। ‘सेफ्टी इन इंडिया’ के जरिये कंपनी का लक्ष्य लोगों को मंच से जुड़ी सुविधाओं के बारे में जागरूक करना है, जिससे वे सेवा का उपयोग करते समय अपनी सुरक्षा को नियंत्रित कर सकें।

Latest Business News

Write a comment