1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Airtel ग्राहकों के लिए खुशखबरी, कंपनी ने 5G के लिए क्वालकॉम से मिलाया हाथ

Airtel ग्राहकों के लिए खुशखबरी, कंपनी ने 5G के लिए क्वालकॉम से मिलाया हाथ

दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी भारती एयरटेल और चिपनिर्माता क्वालकॉम ने भारत में 5जी पर अमल में तेजी लाने के लिये मंगलवार को साझेदारी की घोषणा की। एयरटेल ने हाल ही में हैदराबाद शहर में एक लाइव वाणिज्यिक नेटवर्क पर 5जी सेवा का प्रदर्शन किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 23, 2021 18:27 IST
Airtel ग्राहकों के लिए खुशखबरी, कंपनी ने 5G के लिए क्वालकॉम से मिलाया हाथ- India TV Paisa
Photo:QUALCOMM

Airtel ग्राहकों के लिए खुशखबरी, कंपनी ने 5G के लिए क्वालकॉम से मिलाया हाथ

नई दिल्ली: दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी भारती एयरटेल और चिपनिर्माता क्वालकॉम ने भारत में 5जी पर अमल में तेजी लाने के लिये मंगलवार को साझेदारी की घोषणा की। एयरटेल ने हाल ही में हैदराबाद शहर में एक लाइव वाणिज्यिक नेटवर्क पर 5जी सेवा का प्रदर्शन किया है। इस तरह एयरटेल ऐसा करने वाली भारत की पहली दूरसंचार कंपनी बन गयी है। कंपनी के एक बयान के अनुसार, ‘‘अपने नेटवर्क विक्रेताओं और उपकरण भागीदारों के माध्यम से एयरटेल वर्चुअलाइज्ड और ओपन रैन-आधारित 5जी नेटवर्क की शुरुआत करने के लिये क्वालकॉम के 5जी रैन प्लेटफॉर्म का उपयोग करेगी। एयरटेल ओ-रैन गठजोड़ के निदेशक मंडल की सदस्य होने के नाते इसे सफल बनाने को प्रतिबद्ध है। कंपनी भारत में ओ-रैन का क्रियान्वयन करने के लिये क्वालकॉम के साथ मिलकर काम कर रही है।’’

भारतीय टेलीमीडिया में वारबर्ग पिंकस से 20 प्रतिशत हिस्सेदारी वापस खरीदेगी एयरटेल

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने इससे पहले जानकारी देते हुए कहा था कि वह अपनी डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) कंपनी भारतीय टेलीमीडिया में वारबर्ग पिंकस से संबद्ध इकाई से 20 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी। यह सौदा करीब 3,126 करोड़ रुपये का है। वारबर्ग पिंकस से संबद्ध लॉयन मीडो इनवेस्टमेंट ने भारती टेलीमीडिया में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी 2018 में 2,310 करोड़ रुपये में खरीदी थी। इस सौदे को लेकर घोषणा दिसंबर 2017 में की गयी थी। 

भारती एयरटेल ने एक बयान में कहा कि सौदे के तहत बिक्रेता कंपनी को भारती टेलीमीडिया के शेयरों के लिए एयरटेल के करीब 3.64 करोड़ इक्विटी शेयर 600 रुपये प्रति इक्विटी भाव पर जारी किये जाएंगे। साथ ही 1,037.8 करोड़ रुपये नकद में भुगतान किया जाएगा। 

बयान के अनुसार, ‘‘प्रस्तावित सौदा एयरटेल की अपने ग्राहकों से जुड़े उत्पादों, सेवाओं और कंपनियों को एक ही होल्डिंग कंपनी के अंतर्गत लाने की रणनीति का हिस्सा है।’’ इसमें कहा गया है कि भारती टेलीमीडिया पर एक पूर्ण नियंत्रण और स्वामित्व से एयरटेल ग्राहकों को बेहती सेवाएं दे सकेगी। भारतीय टेलीमीडिया डीटीएच कारोबार के ग्राहकों की संख्या 31 दिसंबर, 2020 की स्थिति के अनुसार 1.7 करोड़ थी। 

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021