Saturday, May 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. एप्‍पल बना रहा है वायरलेस चार्जर, दूर रखे iPhone और iPad को कर सकेंगे चार्ज

एप्‍पल बना रहा है वायरलेस चार्जर, दूर रखे iPhone और iPad को कर सकेंगे चार्ज

टेक्‍नोलॉजी कंपनी एप्‍पल एक ऐसी तकनीक लाने का विचार कर रही है, जिसकी मदद से आप दूर रखे iPhone और iPad को चार्ज कर सकते हैं।

Surbhi Jain
Published on: January 30, 2016 13:47 IST
एप्‍पल बना रहा है वायरलेस चार्जर, दूर रखे iPhone और iPad को कर सकेंगे चार्ज- India TV Paisa
एप्‍पल बना रहा है वायरलेस चार्जर, दूर रखे iPhone और iPad को कर सकेंगे चार्ज

वॉशिंगटन। टेक्‍नोलॉजी कंपनी एप्‍पल एक ऐसी तकनीक लाने का विचार कर रही है, जिसकी मदद से आप दूर रखे iPhone और iPad को चार्ज कर सकते हैं। मसलन, एप्पल वायरलेस तकनीक बनाने का प्रयास कर रही है। ब्‍लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक माना जा रहा है कि कूपरटिनो यूएस और एशिया के साथ मिलकर ऐसे डिवाइस बना रहा है, जो मौजूदा स्मार्टफोन के चार्जिंग मैट से बहुत आगे है।

यह भी पढ़ें- एप्‍पल का अपने आईफोन यूजर्स के लिए शानदार गिफ्ट, फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं ये पेड एप्‍स

एप्पल का चार्जिंग डॉक एक मिलीमीटर दूर रखी स्मार्टवॉच को भी चार्ज कर देता है। लेकिन, ऐसा लग रहा है कि कंपनी ऐसा ही कुछ ज्यादा दूरी पर भी रखें डिवाइस को चार्ज करने के लिए कुछ नई तकनीक पर काम कर रही है।

सूत्रों के मुताबिक एनर्जस ने सीईएस 2016 में बताया कि उसका कॉन्ट्रैक्ट दुनिया की 5 टॉप कंज्यूमर टेकनोलॉजी कंपनी में से एक के साथ हुआ है। एर्नजस का दावा है कि उसकी वायरलेस चार्जिंग तकनीक वाटअप 15 फीट दूर रखे डिवाइस को भी पावर सप्‍लाई कर सकती है।

यह भी पढ़ें- India Calling: एप्‍पल को भारत में दिखा कंपनी का सुनहरा भविष्‍य, फ्यूचर ग्रोथ के लिए इंडियन मार्केट पर फोकस

अब इस तरह की तकनीक के साथ दिक्कत यह है कि आप जितना दूर रहोगे यह तकनीक उतनी ही कम उपयोगी हो जाएगी क्योंकि चार्जिंग में उतना ही ज्यादा समय लगेगा। ब्लूमबर्ग का कहना है कि आईफोन निर्माता इस वक्त ऐसे तरीके की तलाश में है, जिससे मोबाइल और चार्जिंग एपरेट्स के बीच की दूरी से होने वाले पावर लॉस को घटाया जा सके। एप्पल ही एकेली कंपनी नहीं है जो चार्जिंग की प्रक्रिया को आसान बनाने की कोशिश कर रही है। हालांकि डब्ल्यूपीसी भी क्यूआई वायरलेस स्टैंडर्ड को सुधार रहा है ताकि नजदीक में रखे डिवाइस को चार्ज किया जा सके। अगर एप्पल पावर लॉस की दिक्कत को सुलझा पाता है तो ये नई तकनीक वर्ष 2017 तक आ सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement