Monday, July 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Apple ने शुरू किया भारत में iPhone XR का उत्‍पादन, Nokia के बंद पड़े संयंत्र को खरीदेगी Salcomp

Apple ने शुरू किया भारत में iPhone XR का उत्‍पादन, Nokia के बंद पड़े संयंत्र को खरीदेगी Salcomp

देश से मोबाइल के साथ-साथ अन्य उपकरणों का निर्यात वित्त वर्ष 2019-20 में 1.6 अरब डॉलर से अधिक होने की उम्मीद है।

Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: November 25, 2019 18:11 IST
Apple making iPhone XR in India, expanding operations- India TV Paisa
Photo:APPLE MAKING IPHONE XR IN

Apple making iPhone XR in India, expanding operations

नई दिल्‍ली। अमेरिका की दिग्‍गज टेक्‍नोलॉजी कंपनी एप्‍पल ने भारतीय बाजार और निर्यात के लिए अपने आईफोन एक्‍सआर का उत्‍पादन भारत में ही शुरू कर दिया है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को बताया कि सरकार द्वारा देश में मोबाइल फोन विनिर्माण को बढ़ावा देने के परिणामस्‍वरूप एप्‍पल ने यह कदम उठाया है।

प्रसाद ने ट्विट कर बताया कि एप्‍पल द्वारा किए गए वादे के अनुरूप आज मुझे आईफोन एक्‍सआर प्राप्‍त हुआ है, जिस पर लिखा है डिजाइन बाई एप्‍पल इन कैलीफोर्निया और असेम्‍बल्‍ड इन इंडिया। मुझे पूरी उम्‍मीद है कि एप्‍पल भारत में अपने विनिर्माण को वि‍स्‍तार देगी।

रविशंकर प्रसाद ने यह भी बताया कि दुनिया की सबसे बड़ी चार्जर विनिर्माता और आईफोन के चार्जर के लिए एप्‍पल की प्रमुख आपूर्तिकर्ता सैलकॉम्‍प ने चेन्‍नई के पास स्थित सेज में नोकिया के बंद पड़े कारखाने का अधिग्रहण करने के लिए समझौता पत्र पर हस्‍ताक्षर कर दिए हैं।

सैलकॉम्‍प इस संयंत्र को पुर्नजीवित करेगा, जो करीब 10 साल पहले बंद हो गई थी। यह कारखाना मार्च 2020 से परिचालन में आ जाएगा। यहां चार्जर और अन्‍य उपकरणें का उत्‍पादन किया जाएगा। कंपनी यहां अगले पांच साल के दौरान 2,000 करोड़ रुपए का निवेश भी करेगी।

उन्‍होंने कहा कि नोकिया का कारखाना जो 10 सालों से बंद पड़ा है उसे फ‍िर से चालू किया जाएगा। यहां प्रत्‍यक्ष रूप से 10,000 लोगों को और अप्रत्‍यक्ष रूप से 50,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। प्रसाद ने कहा कि देश से मोबाइल के साथ-साथ अन्‍य उपकरणों का निर्यात वित्‍त वर्ष 2019-20 में 1.6 अरब डॉलर से अधिक होने की उम्‍मीद है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement