1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. facebook ने लॉन्‍च किया वीआर हेडसेट ओकुलस क्वेस्ट 2, नए फेस के साथ आया Apple वॉचओएस 7

facebook ने लॉन्‍च किया वीआर हेडसेट ओकुलस क्वेस्ट 2, नए फेस के साथ आया Apple वॉचओएस 7

फेसबुक ने कहा है कि नए क्वेस्ट के लिए प्री-ऑर्डर गुरुवार से शुरू हो गया है। यह 13 अक्टूबर तक खरीदने वालों तक पहुंच जाएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 17, 2020 14:18 IST
Facebook unveils next gen VR headset Oculus Quest 2- India TV Paisa
Photo:NEWYORK TIMES

Facebook unveils next gen VR headset Oculus Quest 2

सैन फ्रांसिस्को। फेसबुक ने ओकुलस क्वेस्ट 2 वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट लॉन्च करकर दिया है। इसकी कीमत 299 डॉलर है। फेसबुक का यह वीआर हेडसेट ओरीजिनल क्वेस्ट से हल्का है और इसमें क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन एक्सआर2 प्लेटफॉर्म का उपयोग हुआ है। इसमें 6जीबी मेमोरी है।

फेसबुक ने कहा है कि नए क्वेस्ट के लिए प्री-ऑर्डर गुरुवार से शुरू हो गया है। यह 13 अक्टूबर तक खरीदने वालों तक पहुंच जाएगा। फेसबुक ने इस एडवांस्ड गेमिंग वीआर हेडसेट के लिए क्वॉलकॉम के साथ करार किया है और इन दोनों जाएंट्स की मेहनत ओकुलस क्वेस्ट 2 के रूप में सामने आई है। फेसबुक रिएलिटी लैब्स के वीपी (हार्डवेयर) रफाएल कामारगो ने कहा कि वीआर इंडस्ट्री में क्रांति लाने की उनकी प्रतिबद्धता ओकुलस क्वेस्ट 2 के रूप में लोगों के सामने है।

नए फेसेस के साथ आया एप्पल का नया वॉचओएस 7

कई महीनों के बेटा टेस्टिंग के बाद एप्पल ने आखिरकार अपना वॉचओएस 7 लॉन्च कर दिया। इस ताजातरीन वॉचओएस आपरेटिंग सिस्टम को एप्पल के अत्याधुनिक स्मार्टवॉचेज के लिए तैयार किया गया है। एप्पल वॉच सीरीज 4 तक के स्मार्टवॉचेज नए वॉच आपरेटिंग सिस्ट्म का अपडेट हासिल कर सकेंगे। इसे हालांकि फर्स्ट जेनेरेशन एप्पल वॉच पर इंस्टाल नहीं किया जा सकेगा। इसके तहत सीरीज 1 और सीरीज 2 के स्मार्टवॉच आते हैं।

इस ऑपरेटिंग सिस्टम में नया हैंडवॉश डिटेक्शन लगा है जो आपको जरूरत के समय हाथ धोने के लिए प्रेरित करेगा। यह एपल्कीशन आपको हाथ धोने के लिए 20 सेकेंड का समय देगा। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि साथ ही नए वॉचओएस 7 में नए फेसेज, स्लीप ट्रैकिंग और कई तरह के वर्कआउट दिए गए हैं। वॉचओएस 7 में एक फेमिली सेटअप भी है जो आईफोन मालिकों को बच्चों या फिर बुजुर्ग लोगों के लिए एप्पल वॉचेज को सेट करने की आजादी देता है।

Write a comment
X