1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Google Chrome ब्राउजर के टूलबार में जल्द मिलेगी वीडियो प्ले व पॉज की सुविधा

Google Chrome ब्राउजर के टूलबार में जल्द मिलेगी वीडियो प्ले व पॉज की सुविधा

प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल अपने क्रोम ब्राउजर के टूलबार में प्ले और पॉज बटन जोड़ने के लिए काम कर रहा है।

IANS IANS
Updated on: July 07, 2019 18:50 IST
Google Chrome to get a video Play and Pause button on the toolbar- India TV Paisa

Google Chrome to get a video Play and Pause button on the toolbar

सैन फ्रांसिस्को। प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल अपने क्रोम ब्राउजर के टूलबार में प्ले और पॉज बटन जोड़ने के लिए काम कर रहा है, जिससे यूजर्स को ब्राउजर में चल रहे वीडियो को पॉज (रोकने) या आगे बढ़ाने की सुविधा मिल सके, भले ही वीडियो कहीं से आया हो। जेडनेट के अनुसार, गूगल क्रोम के नए फीचर को ग्लोबल मीडिया कंट्रोल्स (Global Media Controls/जीएमसी) कहते हैं और फिलहाल इसका परीक्षण चल रहा है।

बटन ऑडियो और वीडियो- दोनों कंटेंट पर काम करेगा और क्रोम की कई विंडोज पर काम करेगा। शनिवार रात प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट के अनुसार, "यूजर्स अलग विंडो पर चल रहे वीडियो को भी साथ ही पॉज कर सकेंगे, और जरूरी नहीं कि वर्तमान वाली विंडो में यह चल ही रहा हो।" यह बटन विंडो, मैक और लाइनक्स के लिए डेस्कटॉप वर्जन पर उपलब्ध होगी।

अभी यह बटन URL बार की दाईं तरफ नजर आता है। यहां यह एक पॉप-अप के जैसा नजर आएगा जो क्लिक करते ही स्लाइड डाउन होकर ओपन जाएगा। यहां यूजर्स प्ले हो रहे मीडिया को पॉज या कंटिन्यू कर सकते हैं।

क्रोम के इस नए फीचर को लेकर आई कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि यह फीचर ऑडियो के साथ विडियो फाइल के लिए भी काम करता है। इस नए फीचर को क्रोम के विंडोज, मैक और Linux के डेस्कटॉप वर्जन पर उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि क्रोम ओएस पर यह काम करेगा कि नहीं इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।

फिलहाल यह फीचर टेस्टिंग फेज है। इस कारण अभी इसमें कई बग मौजूद हैं और इस्तेमाल करने के दौरान यह अक्सर क्रैश हो जा रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि गूगल जल्द ही इसका सुधार किया हुआ वर्जन पेश करेगा।

Write a comment