1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. गूगल ने स्टाइलिश रिमोट के साथ पेश किया नया Chromecast, जानिए क्या है गूगल टीवी की कीमत और खूबियां

गूगल ने स्टाइलिश रिमोट के साथ पेश किया नया Chromecast, जानिए क्या है गूगल टीवी की कीमत और खूबियां

गूगल ने स्टाइलिश रिमोट के साथ पेश किया नया Chromecast, जानिए क्या है गूगल टीवी की कीमत और खूबियां

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 01, 2020 14:17 IST
Chromecast- India TV Paisa
Photo:FILE

Chromecast

दुनिया भर में ओटीटी प्लेटफॉर्म की बढ़ रही मांग के बीच गूगल ने अपने लोक​प्रिय क्रोमकास्ट का नया वर्जन पेश कर दिया है। खास बात यह है कि यह नया क्रोमकास्ट रिमोट कंट्रोल से लैस है। गूगल ने इसे खास अपने इंटरफेस गूगल टीवी के साथ बाजार में पेश किया है। बता दें कि अभी तक बाजार में मौजूद क्रोमकास्ट स्क्रीन कास्ट करने और मिररिंग की सुविधा प्रदान करता था। लेकिन इसकी प्रतिद्वंदी अमेजन फायरटीवी स्टिक वाइस रिमोट के साथ आता है। इसे दखते हुए गूगल ने पुराने जनरेशन के क्रोमकास्ट की तुलना में कई बदलाव व सुधार किए हैं। यह केवल आपके टीवी में मीडिया को कास्ट करने की क्षमता ही नहीं बल्कि यह एंड्रॉयड टीवी इंटरफेस के साथ भी आया है। इसे गूगल के ‘Launch Night In' इवेंट के दौरान लॉन्च किया गया है। 

 
क्रोमकास्ट विद गूगल टीवी की कीमत अमेरिका है और इसकी सेल आज से ही शुरू हो रही है। भारतीय मुद्रा इसकी कीमत करीब 3,700 रुपये होगी। लेकिन भारत में यह डिवाइस कब लॉन्च होगी। इस बारे में गूगल ने कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी है। लेकिन माना जा रहा है कि यह दुनिया के अन्य देशों में इस साल के अंत में दिखाई दे सकता है। 

आपको बता दें, यह डोंगल टच और वॉयस कंट्रोल रिमोट के साथ आता है। Chromecast with Google TV गूगल टीवी प्लेटफॉर्म पर काम करता है, जो कि एंड्रॉयड टीवी प्लेटफॉर्म के लिए एक नई ब्रांडिंग है। इस डोंगल में यूएसबी टाइप-सी पावर अडैप्टर दिया गया है और रिमोट में दो AAA बैटरी दी गई है। यह डिवाइस 4K HDR, डॉल्बी एटमॉस, डॉल्बी डिजिटल प्लस, डॉल्बी विजन, DTSX, HDR10+ को सपोर्ट करता है। 

क्रोमकास्ट के रिमोट में YouTube और Netflix शॉर्टकट्स के साथ म्यूट बटन, होम बटन, बैक बटन, गूगल असिस्टेंट बटन और नेविगेशन के लिए 4-way d-pad दिया गया है। इसमें CEC फीचर मौजूद है, जिसका मतलब है कि आप इस रिमोट के साथ टीवी की वॉल्यूम भी कंट्रोल कर सकते हैं। रिमोट में IR ट्रांसमीटर नहीं दिया गया है। आप गूगल असिस्टेंट बटन को होल्ड करके वॉयस सर्च कर सकते हैं

Write a comment
X