Sunday, July 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. iPhone 12 की कीमत के साथ लिखे 'Trade-in' का मतलब क्या है? हो सकता है 34000 का फायदा

iPhone 12 की कीमत के साथ लिखे 'Trade-in' का मतलब क्या है? हो सकता है 34000 का फायदा

अगर आपने गौर किया हो तो Apple India की वेबसाइट में iPhone 12 सीरीज के iPhone की कीमत के साथ में 'Trade-in' लिखा हुआ दिखता है और जब वेबसाइट पर 'Trade-in' के साथ iPhone 12 सीरीज की कीमतों पर नजर डालते हैं तो वह काफी कम नजर आती है।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 31, 2020 8:48 IST
iPhone 12 की कीमत के साथ लिखे 'Trade-in' का मतलब क्या है?- India TV Paisa
Photo:APPLE INDIA

iPhone 12 की कीमत के साथ लिखे 'Trade-in' का मतलब क्या है?

नई दिल्ली: भारत में 30 अक्टूबर से iPhone 12 और iPhone 12 Pro की बिक्री बिक्री शुरू हो गई है। iPhone 12 श्रृंखला के इन दोनों नए iPhone को Apple ने इस महीने की शुरुआत में लॉन्च किया था। iPhone 12 और iPhone 12 Pro पहली बार यूएस, यूके, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चीन और जापान सहित बाजारों में बिक्री के लिए गए थे। उस समय Apple ने भारतीय बाजार में दोनों मॉडलों के लिए प्री-ऑर्डर लेना शुरू कर दिया था। 

iPhone सीरीज की कीमतें

iPhone 12 की कीमत 79,900 रुपये से शुरू होती है जबकि iPhone 12 प्रो की शुरुआती कीमत 1,19,900 रु है। अभी तक इन दोनों iPhone की ही बिक्री शुरू हुई है। वहीं, Apple द्वारा घोषित iPhone 12 मिनी और iPhone 12 Pro मैक्स अगले महीने से बाजार में उपलब्ध होंगे। iPhone 12 मिनी की कीमत 69,900 रुपये से शुरू होती है जबकि iPhone 12 Pro मैक्स की शुरुआती कीमत 1,29,900 रुपये है।

'Trade-in' सुविधा के साथ काफी अलग है iPhone की कीमत

लेकिन, अगर आपने गौर किया हो तो Apple India की वेबसाइट में iPhone 12 सीरीज के iPhone की कीमत के साथ में 'Trade-in' लिखा हुआ दिखता है और जब वेबसाइट पर 'Trade-in' के साथ iPhone 12 सीरीज की कीमतों पर नजर डालते हैं तो वह काफी कम नजर आती है। यह कीमत iPhone की वास्तविक कीमत से 34000 रुपये तक कम हो सकती है। लेकिन, आपमें से कई लोग कंफ्यूज होंगे कि आखिर ये 'Trade-in' है क्या?

iPhone के संदर्भ में 'Trade-in' का मतलब क्या है?

दरअसल, जब Apple अपने iPhone के लिए 'Trade-in' की बात करता है तो इसका मतलब होता है एक्सचेंज की सुविधा देना। 'Trade in' के जरिए iPhone 12 पर एक्सचेंज ऑफर है, अगर आपके पास कोई स्मार्टफोन है तो आप उसके जरिए iPhone 12 की कीमतों में 34000 रुपये तक की छूट पा सकते हैं। उसके लिए आपको iPhone खरीदते वक्त उसकी 'Trade-in' वाली कीमत सलेक्ट करनी होगी।

कैसे काम करता है 'Trade-in'?

जब ग्राहक iPhone की 'Trade-in' वाली कीमत सलेक्ट करता है तो उसके पुराने स्मार्टफोन के बदले में Apple उसे इंस्टेंट क्रेडिट देता है, जिससे नए iPhone की कीमत घट जाती है। फिर जब नया iPhone ग्राहक को डिलीवर किया जाता है तब उसके पुराने स्मार्टफोन को चेक किया जाता है। अगर वह चेक में पास होता है तो कंपनी उसे एक्सेप्ट कर लेती है और अगर पास नहीं होता तो ग्राहक को iPhone की पूरी कीमत (बिना डिस्काउंट के) देनी होता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement