1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Lava ने लॉन्‍च की दुनिया का पहली कस्‍टोमाइजेबल स्‍मार्टफोन सीरीज, उपभोक्‍ता अपनी पसंद और मर्जी से बनवा सकेंगे फोन

Lava ने लॉन्‍च की दुनिया का पहली कस्‍टोमाइजेबल स्‍मार्टफोन सीरीज, उपभोक्‍ता अपनी पसंद और मर्जी से बनवा सकेंगे फोन

कंपनी ने 2,699 रुपये की कीमत पर अपना पहला स्मार्टबैंड लॉन्च किया है। यह बैंड बॉडी टेम्प्रचेर, ऑक्सीजन लेवल, हार्ट रेट आदि बताएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 07, 2021 13:27 IST
Lava launches world's first customisable smartphone developed in India- India TV Paisa
Photo:LAVAMOBILE@TWITTER

Lava launches world's first customisable smartphone developed in India

नई दिल्‍ली। घरेलू मोबाइल फोन निर्माता कंपनी लावा इंटरनेशनल (Lava International) ने गुरुवार को दुनिया का पहला कस्टोमाइजेबल स्‍मार्टफोन पेश करने की घोषणा की है। यह उपभोक्‍ताओं को कंपनी की वेबसाइट पर मोबाइल फोन के कम्‍पोनेंट जैसे कैमरा, मेमोरी, स्‍टोरेज क्षमता और कलर का चुनाव करने में सक्षम बनाएगा। कस्‍टोमाइजेबल स्‍मार्टफोन सीरीज को MyZ ब्रांड से पेश किया गया है। इसे लावा द्वारा घरेलू स्‍तर पर ही विकसित किया गया है। यह फोन 11 जनवरी से बिक्री के लिए उपलब्‍ध होगा।

लावा इंटरनेशनल के अध्‍यक्ष और बिजनेस हेड, सुनील रैना ने कहा कि लावा द्वारा पेश किया गया दुनिया का पहला कस्‍टोमाइजेबल फोन उपभोक्‍ताओं को कैमरा, रैम, रोम और कलर के 66 कॉम्‍बीनेशंस में से चुनाव करने की सुविधा देगा। इससे उन्‍हें उनकी पसंद और जरूरत के मुताबिक अपना खुद का उत्‍पाद चुनने की आजादी मिलेगी। इस सुविधा के साथ उपभोक्‍ता अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी समय अपने स्‍मार्टफोन को कस्‍टोमाइज या अपग्रेड कर सकते हैं।  

कंपनी नोकिया जैसे ब्रांड्स के लिए भी डिवाइस का निर्माण करती है। रैना ने कहा कि उपभोक्‍ता फ्रंट कैमरा, रियर कैमरा, रैम (रैंडम एक्‍सेस मेमोरी), रोम (रीड ओनली मेमोरी) और कलर जैसे कम्‍पोनेंट्स को अपनी पंसद के अनुसार प्री-परचेज आधार पर चुन सकते हैं और लोअर कन्‍फीग्रेशन से हायर कन्‍फीग्रेशन में अपग्रेड कर सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि कंपनी ने नए प्रोडक्‍ट पोर्टफोलियो के साथ इस साल भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार में 5 प्रतिशत हिस्‍सेदारी हासिल करना चाहती है।

लावा जेड1, जेड2, जेड4 और जेड6 की कीमत और फीचर्स

नए प्रोडक्‍ट पोर्टफोलियो के तहत लावा ने भारत में अपने इंजीनियर्स द्वारा डिजाइन किया गया पहला फोन भी पेश किया। इसका नाम जेड1 (lava Z1) है। यह 2जीबी रैम और कॉर्निंग गोरिल्‍ला ग्‍लास 3 प्रोटेक्‍शन के साथ आता है। इसकी कीमत 5,499 रुपये है। कंपनी ने हाई-एंड वेरिएंट भी Z2, Z4 और Z6 को भी पेश किया है, जो मीडियाटेक ओक्‍टाकोर प्रोसेसर, कॉर्निंग गोरिल्‍ला ग्‍लास 3 प्रोटेक्‍शन, 5000एमएएच बैटरी से लैस हैं। इनकी कीमत 6,999 रुपये से लेकर 9,999 रुपये के बीच है। जेड6 में 6जीबी रैम और 64जीबी रोम होगी।

लावा उन 16 कंपनियों में से एक है, जिन्‍होंने प्रोडक्‍शन लिंक्‍ड इनसेंटिव स्‍कीम के लिए पात्रता हासिल की है। इस योजना के घरेलू कंपनी श्रेणी में कंपनी को 15,000 रुपये से कम कीमत के मोबाइल फोन बनाने पर सरकार की ओर से इनसेंटिव दिया जाएगा। लावा ने बताया कि उसके पास सालाना 4 करोड़ फीचर फोन और 2.6 करोड़ स्‍मार्टफोन बनाने की क्षमता है।

कंपनी ने बीफ‍िट स्‍मार्टबैंड (BeFIT smartband) के साथ वियरेबल सेगमेंट में भी प्रवेश करने की घोषणा की। कंपनी ने 2,699 रुपये की कीमत पर अपना पहला स्‍मार्टबैंड लॉन्‍च किया है। यह बैंड बॉडी टेम्‍प्रचेर, ऑक्‍सीजन लेवल, हार्ट रेट आदि बताएगा। लावा की फोन अपग्रेड सर्विस जप, स्‍मार्टफोन जेड1 और बीफ‍िट स्‍मार्टबैंड 26 जनवरी से बिक्री के लिए उपलब्‍ध होंगे।

यह भी पढ़ें: Tata Motors फ्लैगशिप SUV के तौर पर लेकर आ रही है नई Safari, कल लॉन्‍च हुई Toyota Fortuner को देगी टक्‍कर

यह भी पढ़ें: Price Hike: दिल्‍ली में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे पेट्रोल-डीजल के दाम, एक लीटर के लिए देने होंगे अब इतने रुपये

यह भी पढ़ें: 21 यूनिकॉर्न और 29 सूनिकॉर्न का घर है भारत, जानिए इनके बारे में

यह भी पढ़ें:  छोटे निवेश के साथ आपको लखपति बना देगी ये स्‍कीम, मिलते हैं बहुत सारे फायदे

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021