Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. इस देश ने शुरू की 6G के लिए तैयारी, वर्तमान 5G से 10 गुना अधिक होगी स्‍पीड

इस देश ने शुरू की 6G के लिए तैयारी, वर्तमान 5G से 10 गुना अधिक होगी स्‍पीड

शाओमी के सह-संस्थापक ली जून ने घोषणा की है कि उनकी कंपनी अगले पांच सालों के दौरान 5जी, एआई और आईओटी में 7 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना बना रही है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 21, 2020 12:50 IST
Move over 5G, Japan to launch 6G by 2030- India TV Paisa

Move over 5G, Japan to launch 6G by 2030

टोक्‍यो। जापान ने 5जी के बाद 6जी टेक्‍नोलॉजी को 2030 तक लॉन्‍च करने के लिए एक व्‍यापक रणनीति बनाने पर काम शुरू कर दिया है। ऐसा माना जा रहा है कि नई 6जी टेक्‍नोलॉजी वर्तमान 5जी की तुलना में 10 गुना अधिक तेज होगी।

न्‍यूज पोर्टल गिज्‍मोचाइना की रिपोर्ट में बताया गया है कि जापान के इंटरनेट और संचार मंत्रालय ने जनवरी में ही यूनिवर्सिटी ऑफ टोक्‍यो गोशिनजिन की अध्‍यक्षता में एक सरकारी-सार्वजनिक रिसर्च सोसायटी का गठन करेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि सामान्‍य मामलों के मंत्री तकाओ साने इस परियोजना पर सीधे निगरानी रखेंगे।

इसके अलावा, एनटीटी और तोशीबा के अधिकारियों को भी 6जी के प्रदर्शन लक्ष्‍यों और पॉलिसी सपोर्ट के लिए परिचर्चा करने के लिए जून तक आमंत्रित किया जाएगा। सरकार 6जी टेक्‍नोलॉजी के विकास को बढ़ावा देने के लिए पूरी मदद देगी।

अमेरिका की इन्‍वेस्‍टमेंट बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विस कंपनी गोल्‍डमैन सैक्‍स ने अनुमान जताया है कि 2020 में पूरी दुनिया में 20 करोड़ 5जी स्‍मार्टफोन की बिक्री होगी। नया अनुमान 2019 में हुई कुल बिक्री से लगभग 20 गुना अधिक है।

अनुमान के मुताबिक, 2020 में चीन में 10 लाख से अधिक नए 5जी बेस स्‍टेशन होंगे। गोल्‍डमैन सैक्‍स द्वारा व्‍यक्‍त वास्‍तविक 6,00,000 के अनुमान से यह कही अधिक होगा। इसके अलावा, चाइनीज स्‍मार्टफोन निर्माता शाओमी के सह-संस्‍थापक ली जून ने घोषणा की है कि उनकी कंपनी अगले पांच सालों के दौरान 5जी, एआई और आईओटी में 7 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना बना रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement