1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. भारत में 61 लाख फेसबुक यूजर्स के आंकड़े ‘ऑनलाइन’ लीक: साइबर सुरक्षा कंपनी

भारत में 61 लाख फेसबुक यूजर्स के आंकड़े ‘ऑनलाइन’ लीक: साइबर सुरक्षा कंपनी

फेसबुक उपयोग करने वाले करीब 61 लाख भारतीयों के नाम, फोन नंबर जैसे व्यक्तिगत ब्योरा कथित रूप से ‘ऑनलाइन’ लीक हुए हैं और उसे हैकिंग से जुड़े मंचों पर डाला गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 05, 2021 21:46 IST
भारत में 61 लाख फेसबुक उपयोगकर्ताओं के आंकड़े ‘ऑनलाइन’ लीक: साइबर सुरक्षा कंपनी- India TV Paisa
Photo:FILE

भारत में 61 लाख फेसबुक उपयोगकर्ताओं के आंकड़े ‘ऑनलाइन’ लीक: साइबर सुरक्षा कंपनी

नई दिल्ली: फेसबुक उपयोग करने वाले करीब 61 लाख भारतीयों के नाम, फोन नंबर जैसे व्यक्तिगत ब्योरा कथित रूप से ‘ऑनलाइन’ लीक हुए हैं और उसे हैकिंग से जुड़े मंचों पर डाला गया है। साइबर सुरक्षा कंपनी हडसन रॉक से जुड़े एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। कंपनी के सह-संस्थापक और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी एलन गाल ने कहा कि दुनिया भर में फेसबुक के करीब 53.3 करोड़ उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत ब्योरा कथित तौर पर ऑनलाइन लीक हो गया है और उसे मुफ्त में हैकिंग मंचों पर डाल दिया गया। इनमें से 61 लाख उपयोगकर्ता भारत के हैं। जो ब्योरा लीक किया गया, उसमें नाम, फोन नंबर और अन्य जानकारी शामिल हैं। 

वैश्विक स्तर पर 31 दिसंबर, 2020 तक फेसबुक के कुल सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या 2.80 अरब थी। गाल ने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘53.3 करोड़ फेसबुक रिकॉर्ड को मुफ्त में लीक कर दिया गया है। इसका आशय है कि यदि आपका फेसबुक खाता है, तो इस बात की काफी संभावना है कि इस खाते के लिए इस्तेमाल फोन नंबर लीक हो गया है।’’ ट्वीट में विभिन्न देशों के फेसबुक उपयोगकर्ताओं की संख्या का जिक्र किया गया है, जिनका ब्योरा सार्वजनिक हुआ है। इनमें से 61 लाख उपयोगकर्ता भारत से हैं। 3.23 करोड़ अमेरिका, 1.15 करोड़ ब्रिटेन और 73 लाख ऑस्ट्रेलिया के हैं। 

इस बारे में संपर्क करने पर फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘यह पुराना आंकड़ा है जिसकी जानकारी 2019 में मिली थी। हमने इस मुद्दे को अगस्त, 2019 में हल कर लिया था।’’ गाल ने बताया कि 2020 की शुरुआत में एक खामी सामने आई थी। इसके जरिये फेसबुक खाते से जुड़े फोन नंबर को देखा जा सकता था। इसका इस्तेमाल कर दुनियाभर के विभिन्न देशों के 53.3 करोड़ उपयोगकर्ताओं के आंकड़े को लीक किया गया है। उन्होंने कहा कि उपयोगकर्ताओं के लीक आंकड़े में फोन नंबर, फेसबुक आईडी और पूरा नाम का ब्योरा शामिल है। 

गाल ने कहा कि कुछ गलत लोग इस सूचना का इस्तेमाल ‘सोशल इंजीनियरिंग’, घोटाले, हैकिंग और मार्केटिंग के लिए कर सकते हैं। फेसबुक को पहले भी आंकड़ों की सुरक्षा को लेकर चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। मार्च 2018 में 56.2 लाख भारतीयों के फेसबुक से जुड़े आंकड़ों में कथित तौर पर सेंध लगायी गयी थी। कैम्ब्रिज एनालिटिका के पास वैश्विक स्तर पर ऐसे करीब 8.7 करोड़ उपयोगकर्ताओं के बारे में जानकारी थी। फेसबुक और उसकी समूह कंपनियों व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के लिये भारत बड़े बाजारों में से एक है। सरकारी आंकड़े के अनुसार भारत में 53 करोड़ लोग व्हाट्सऐप का उपयोग करते हैं जबकि 41 करोड़ फेसबुक और 21 करोड़ इंस्टाग्राम उपयोग करते हैं।

Write a comment
X