Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Value Buying: सस्‍ते स्‍मार्टफोन में मिलेगा महंगा फीचर, फिंगरप्रिंट से अनलॉक होंगा मोबाइल का पासवर्ड

Value Buying: सस्‍ते स्‍मार्टफोन में मिलेगा महंगा फीचर, फिंगरप्रिंट से अनलॉक होंगा मोबाइल का पासवर्ड

इंडिया टीवी पैसा की टीम आज बताने जा रही है बाजार में मौजूद कुछ ऐसे ही बजट स्‍मार्टफोन के बारे में जो फिंगरप्रिंट स्‍कैनर के साथ आते हैं।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: February 16, 2016 8:31 IST
Value Buying: सस्‍ते स्‍मार्टफोन में मिलेगा महंगा फीचर, फिंगरप्रिंट से अनलॉक होंगा मोबाइल का पासवर्ड- India TV Paisa
Value Buying: सस्‍ते स्‍मार्टफोन में मिलेगा महंगा फीचर, फिंगरप्रिंट से अनलॉक होंगा मोबाइल का पासवर्ड

नई दिल्‍ली। आज से 6 महीने पहले किसी हाईएंड स्‍मार्टफोन की खासियतें गिनाई जाती थीं तो उसमें कैमरा, मैमोरी, प्रोसेसर के साथ ही फिंगरप्रिंट स्‍कैनिंग तकनीक को खास तवज्‍जो दी जाती थी। इसके तहत आप सिर्फ अपनी उंगली के टच से फोन अनलॉक या फोटो क्‍लिक कर सकते हैं। लेकिन भारत में चाइनीज फोन के बढ़ते दबदबे और इंडियन कंज्‍यूमर्स में फीचर पैक्‍ड लेकिन बजट स्‍मार्टफोन की डिमांड ने अब सस्‍ते स्‍मार्टफोन में फिंगरप्रिंट स्‍कैनर तकनीक को आम बना दिया है। हाल ही में लॉन्‍च हुए कूलपैड नोट 3 लाइट के साथ यह हाइएंड फोन की तकनीक सिर्फ 6,999 रुपए में भी मिलनी शुरू हो गई है। कस्‍टमर्स की पसंद को ध्‍यान में रखते हुए इंडिया टीवी पैसा की टीम आज बताने जा रही है बाजार में मौजूद कुछ ऐसे ही बजट स्‍मार्टफोन के बारे में जो फिंगरप्रिंट स्‍कैनर के साथ आते हैं।

Fingerprint Scanner

le-eco-1-sFingerprint Scanner

coolpad-note-3Fingerprint Scanner

lenovo-k4Fingerprint Scanner

coolpad-note-liteFingerprint Scanner

honor-5XFingerprint Scanner

LeEco Le 1s

आजकल जिस फोन ने पूरे स्‍मार्टफोन मार्केट में तहलका मचाया हुआ है, वह है चाइनीज कंपनी LeTV का ल-ईको और ल-मैक्स स्मार्टफ़ोन। खासतौर पर बात की जाए ल-ईको की, जो कि फ्लिपकार्ट पर फ्लैश सेल्‍स के माध्‍यम से सिर्फ 10,999 रुपए में मिल रहा है। इस फोन में मेटल यूनीबॉडी के साथ इसमें 5.5 इंच का हाई डेफिनेशन डिसप्ले लगा है। ल-ईको की स्पीड का आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि इसमें 64-बिट ऑटा-कोर प्रोसेसर और 3 जीबी रैम लगा है। इसके अलावा 32 जीबी इंटरनल मेमोरी भी दी गई है। बेहतर क्वालिटी फोटो के लिए ल ईको 13 मेगापिक्सेल कैमरे के साथ बाजार में लॉन्च हुआ है।

कूलपैड नोट 3

सबसे पहले यही एक मात्र ऐसा स्मार्टफ़ोन है जिसमें कंपनी ने 10 हजार रुपए से कम कीमत में फिंगरप्रिंट स्‍कैनर का फीचर दिया है। इससे पहले ये फीचर महंगे स्‍मार्टफोन में ही आता था। ड्यूल-सिम को सपोर्ट करने वाला यह स्मार्टफ़ोन कूल UI 6.0 जो कि एंड्राइड 5.1 लोलीपॉप पर आधारित है। यह स्मार्टफ़ोन 5.5-इंच की स्‍क्रीन के साथ आता है। स्‍पेसिफिकेशन की बात करें तो यह 64-बिट 1.3GHz ओक्टा-कोर मीडियाटेक MT6753 प्रोसेसर के साथ 3GB LPDDR3 रैम से लैस है। इसमें आपको 16GB की इंटरनल स्टोरेज भी मिल रही है। जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 64GB तक एक्सपैंड कर सकते हैं। 4G LTE क्षमता के साथ भारत में लॉन्च हुए इस स्मार्टफ़ोन में फोटोग्राफी के लिए 13 मेगापिक्सेल का रियर ऑटोफोकस कैमरा LED फ़्लैश और 5 मेगापिक्सेल फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है। ईकॉमर्स वेबसाइट अमेज़न पर यह फोन 8999 रुपए में उपलब्‍ध है।

लेनोवो K4 नोट

इस फोन ने भी लॉन्चिंग के बाद से धूम मचाई हुई है। जनवरी में आए इस फोन की 1.8 लाख यूनिट बिक चुकी हैं। लेनोवो K4 नोट स्मार्टफ़ोन में 5.5-इंच की फुल HD डिस्प्ले दी गई है। जो कोर्निंग गोरिला ग्लास 3 प्रोटेक्शन के साथ आती है। इस स्मार्टफ़ोन में 64 बिट मीडियाटेक ओक्टा-कोर प्रोसेसर 3GB रैम के साथ दिया गया है। इसमें 16GB की इंटरनल स्टोरेज मौजूद है, जिसे 128GB तक बढ़ाया जा सकता है. इसके साथ ही इसमें 13 मेगापिक्सल का PDAF रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फिक्स्ड फोकस कैमरा दिया गया है। इसमें 3300mAh की बैटरी दी गई है। इस फोन को अमेज़न से 11998 रुपए में खरीदा जा सकता है।

कूलपैड नोट 3 लाइट

यह स्‍मार्टफोन कूलपैड परिवार का नया सदस्‍य है। यह भारत में मौजूद फिंगरप्रिंट सेंसर तकनीक से लैस सबसे सस्‍ता स्‍मार्टफोन है। कंपनी ने अपने इस स्मार्टफ़ोन की कीमत 6,999 रुपए रखी है। यह स्मार्टफ़ोन एक्सक्लूसिव रूप से ऑनलाइन शोपिंग साइट अमेज़न इंडिया पर उपलब्ध है। कूलपैड नोट 3 लाइट स्मार्टफोन के फीचर्स के बारे में बात करें तो इसमें 5-इंच की IPS डिस्प्ले मौजूद है। यह स्मार्टफ़ोन 1.3GHz क्वाड-कोर प्रोसेसर और 3GB रैम से लैस है। इसमें 16GB की इंटरनल स्टोरेज भी मौजूद है, जिसे माइक्रो-SD कार्ड के जरिए 64GB तक बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही कूलपैड नोट 3 लाइट स्मार्टफ़ोन में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा मौजूद है। यह एक ड्यूल-सिम ड्यूल-4G स्मार्टफ़ोन है।

हॉनर 5X

चाइनीज कंपनी हुवावे का स्‍मार्टफोन ब्रांड हॉनर में भी आपको फिंगर प्रिंट तकनीक मिलेगी। यह स्मार्टफ़ोन एंड्राइड 5.1 लोलीपॉप पर चलता है। साथ ही इसमें 5.5-इंच की स्‍क्रीन दी गई है। साथ ही स्मार्टफ़ोन 64-बिट ओक्टा-कोर क्वाल-कॉम स्नेपड्रैगन 616 प्रोसेसर के साथ बाज़ार में उतारा गया है। फोटोग्राफी के लिए स्मार्टफ़ोन में इस स्मार्टफ़ोन में डुअल-एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है। इसमें 3000mAh की बैटरी दी गई है इसके साथ ही इसमें एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement