Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. 5G का इस्तेमाल करने के लिए क्या बदलनी पड़ेगी मोबाइल सिम, आप भी जानें क्या होगा खास

5G का इस्तेमाल करने के लिए क्या बदलनी पड़ेगी मोबाइल सिम, आप भी जानें क्या होगा खास

4जी सिम कार्ड 5जी नेटवर्क के लिए योग्य है। देश की टेलीकॉम कंपनियां जैसे रिलायंस, एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया ने नए सिम को लेकर कोई बात नहीं की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 01, 2022 15:49 IST
5G Network- India TV Paisa
Photo:FILE 5G Network

5जी टेक्नोलॉजी अच्छा कवरेज, हाई डाटा रेट, सबसे अधिक और भरोसेमंद कम्युनिकेशन प्रोवाइड करेगा लेकिन क्या इसके लिए लोगों को नया सिम कार्ड खरीदने की आवश्यकता है। आइए जानते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी की 1 अक्टूबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में 5जी नेटवर्क की शुरुआत ही है। 5जी टेक्नोलॉजी अच्छा कवरेज, हाई डाटा रेट, सबसे अधिक और भरोसेमंद कम्युनिकेशन प्रोवाइड करेगा। 5जी नेटवर्क को सबसे पहले 13 शहरों में लॉन्च किया जाएगा जिनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं।

5जी नेटवर्क को लेकर लोगों में उत्साह तो देखने को मिल रहा है लेकिन साथ ही मन में कई सारे सवाल भी आ रहे हैं जिसमें से एक सवाल ये भी है कि 5जी नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए नए सिम की जरूरत पड़ेगी या फिर ये पुराने सिम में काम हो जाएगा? आज हम आपको इसी सवाल के जवाब देने वाले हैं, लेकिन उससे पहले जान लेते हैं कि 5जी नेटवर्क आखिर है क्या?

क्या है 5जी नेटवर्क?

5जी नेटवर्क टेलीकॉम की 5वीं जनरेशन है। इसमें आपको कई सारी सुविधाएं मिलेगी। 4जी के मुकाबले इसमें बेहतर कनेक्टिविटी होगी, कॉलिंग क्वालिटी काफी अच्छी होगी और इंटरनेट स्पीड भी बढ़िया मिलेगी। 5जी नेटवर्क की वजह से टेक्नोलॉजी का विकास होगा। वर्चुअल वर्ल्ड में लोग तेजी से कदम रखने के लिए तैयार होंगे। लोग मेटावर्स 

क्या 5जी नेटवर्क इस्तेमाल करने के लिए नए सिम की जरूरत पड़ेगी

जब से देश में 5जी लॉन्च होने की बात सामने आई है तबसे लोगों के मन में ये सवाल चल रहा है। तो इस सवाल का सीधा सा जवाब है- नहीं, आपको 5जी नेटवर्क इस्तेमाल करने के लिए नए सिम खरीदने की आवश्यकता नहीं है। 4जी सिम कार्ड 5जी नेटवर्क के लिए योग्य है। देश की टेलीकॉम कंपनियां जैसे रिलायंस, एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया ने नए सिम को लेकर कोई बात नहीं की है।

हालांकि 5जी नेटवर्क का बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने के लिए शायद आपको नए सिम कार्ड की जरूरत पड़ सकती है। अच्छी बात ये है कि नए सिम लेने के बाद भी आप अपना पुराना नंबर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नए नंबर लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

5जी नेटवर्क के क्या फायदे हैं

  • 4जी के मुकाबले 5जी टेक्नोलॉजी का इंटरफेस साथ आएगी। 4जी में जहां 150Mbps की स्पीड मिलती है और 5जी में 10Gbps तक की डाउनलोड स्पीड होने की बात कही गई है। यानी की केवल कुछ सेकंड्स में एचडी फिल्में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • 5जी नेटवर्क की मदद से स्मार्ट होम, सिक्योरिटी, हेल्थकेयर, क्लाउड गेमिंग, ड्राइवरलेस व्हीकल्स के एरिया में बड़ी बदलाव होगा।
  • 5जी नेटवर्क में कोई भी इनफार्मेशन बहुत तेजी से शेयर की जा सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement