1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Air Fryers: इन 5 फीचर्स से लैस एयर फ्रायर्स खरीदना है स्मार्ट शॉपिंग

Air Fryers: इन 5 फीचर्स से लैस एयर फ्रायर्स खरीदना है स्मार्ट शॉपिंग

एक समय था जब हम कढ़ाई में फ्राई पर पकोड़े खाते थे। इस वजह से लोगों के हेल्थ पर बहुत असर पड़ता था।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: December 05, 2022 16:34 IST
एयर फ्रायर्स- India TV Paisa
Photo:FILE एयर फ्रायर्स

कम समय में फटाफट खाना बनाना हो तो अपने किचन को स्मार्ट कुकिंग गेजेट्स से लैस करना बहुत जरूरी हो गया है। अब फिर समय बचाने के लिए मिक्सर का इस्तेमाल हो या इन्डक्शन टॉप का, या फिर हम बात करें एयर फ्रायर की। एयर फ्रायर एक ऐसा किचन फ़्रेंडली गैजिट है जिसमें बिना घी-तेल डाले भी आप अपनी मर्जी का टेस्टी फूड फटाफट कुक कर सकते हैं। यानी अगर आपको ऑइली फूड खाना मना है या आप वेट या हेल्थ की वजह से क्रिस्पी फ्राइड फास्ट फूड खाना छोड़ चुके हैं तो एयर फ्रायर आपकी जुबान के स्वाद को फिर वापस लाने में मददगार साबित हो सकता है। लेकिन कौन सा एयर फ्रायर आपके काम आएगा, ये चुनने में हम आपकी मदद कर सकते हैं।

1. एयर फ्रायर लेने से पहले तय करें कि आपको किचन में उसे जहाँ रखना है वहाँ स्पेस कितना है। क्योंकि अगर आपके पास 2 फिट बाई 2 फिट की जगह है, तो आप स्मार्ट एयर फ्रायर लेने के लिए तैयार है। स्मार्ट एयर फ्रायर आपको हेल्दी और क्विक फूड कुक करता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत होती है कि इसमें 360 डिग्री हीट जाती है जिससे मिनट्स में कुकिंग हो जाती है।

2. स्मार्ट एयर फ्रायर सिर्फ एयर फ्रायर होने के अलावा माइक्रोवेव ओवन का काम भी करता है।

3. स्मार्ट एयर फ्रायर में एक और काम का फीचर होता है जिससे न सिर्फ समय बचता है बल्कि अकेले पर्सन को अपने काम में कोई रुकावट भी नहीं फेस करनी पड़ती। स्मार्ट एयर फ्रायर में स्केजूल सिस्टम भी होता है। इस फीचर से आप एयर फ्रायर में फूड रखने के बाद उसे अगले 24 घंटे में से किसी भी पर्टीकुलर टाइम पर सेट कर सकते हैं। इस तरह आप अपने एयर फ्रायर को टाइमर पर लगाकर स्केजूल सेट करके बिना घर में मौजूद हुए भी खाना तैयार कर सकते हैं।

4. स्मार्ट एयर फ्रायर नॉन-स्टिकी होने के साथ-साथ मल्टी सेक्शन ऑप्शन भी देता है। इसका फायदा ये है कि आप एक ही समय में अलग-अलग सेक्शन में एक से ज्यादा फूड कुक कर सकते हैं। नॉन-स्टिकी होने के कारण अगर फूड ओवर कुक हो जाता है या जल जाता है तो भी वो चिपकता नहीं है और एयर-फ्रायर को क्लीन करना आसान होता है।

5. स्मार्ट AI असिस्टेंट सर्विस आपके मोबाइल, लैपटॉप, टेबलेट और यहाँ तक कि पंखे और लाइट में भी आ चुका है तो भला एयर-फ्रायर इससे कैसे बच सकता था। स्मार्ट एयर फ्रायर में भी अब गूगल असिस्टेंट सर्विस आ चुकी है। यानी आप बिना हाथ लगाए, बस आवाज देकर भी अपने एयर फ्रायर को ऑन या ऑफ कर सकते हैं। 

 

Latest Business News