Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. उबर से कैब बुक करना हुआ और आसान, कंपनी ने अपने ऐप के होम स्क्रीन में किए कई बदलाव

उबर से कैब बुक करना हुआ और आसान, कंपनी ने अपने ऐप के होम स्क्रीन में किए कई बदलाव

कंपनी ने होम स्क्रीन अनुभव को सरल बनाया है ताकि उपयोगकर्ता कम टैप में राइड बुक कर सकें और उबर ईट्स डिलीवरी आसानी से कर सकें।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: February 24, 2023 22:24 IST
उबर - India TV Paisa
Photo:FILE उबर

राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म उबर ने अपने एप्लिकेशन को फिर से डिजाइन किया है और अपडेट की एक श्रृंखला शुरू की है, जिसमें एक सिम्पलीफाइड होम स्क्रीन, आईफोन लॉक स्क्रीन पर राइड ट्रैकर और बहुत कुछ शामिल है। कंपनी ने होम स्क्रीन अनुभव को सरल बनाया है ताकि उपयोगकर्ता कम टैप में राइड बुक कर सकें और उबर ईट्स डिलीवरी आसानी से कर सकें। इसने उपयोगकर्ताओं के शहरों में उपलब्ध सभी राइड और डिलीवरी ऑफर खोजने के लिए वन-स्टॉप शॉप के रूप में एक नया 'सेवा' टैब, पास के ई-स्कूटर से लेकर डिनर, फूल, कॉकटेल और बहुत कुछ भी जोड़ा है।

लॉक स्क्रीन में भी देख पाएंगे अपडेट 

इसके अलावा, नए 'एक्टिविटी हब' के साथ, उपयोगकर्ता एक ही स्थान पर पिछली और आगामी सवारी और ईट्स ऑर्डर का ट्रैक रख सकते हैं। कंपनी ने लाइव एक्टिविटीज के लिए सपोर्ट जोड़ा है, एक आईओएस 16 फीचर ताकि उपयोगकर्ता आसानी से सवारी की लाइव प्रगति को ट्रैक कर सकें और वाहन विवरण, लेटेस्ट ईटीए जानकारी और यात्रा की स्थिति जैसे सभी लॉक स्क्रीन में बिना खोले उबेर ऐप के महत्वपूर्ण अपडेट प्राप्त कर सकें। इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि उबर राइड की प्रगति को आईफोन 14 प्रो और आईफोन 14 प्रो मैक्स उपयोगकर्ताओं के लिए डायनेमिक आइलैंड में प्रदर्शित किया जाएगा, जबकि उनका आईफोन अनलॉक है, इसलिए वे अन्य ऐप का उपयोग करते समय भी एक नजर से महत्वपूर्ण विवरण प्राप्त कर सकते हैं। उबर ने राइड के प्रकार, लोकेशन वगैरह को भी अपडेट किया है। कंपनी ने कहा, "हम आपके शहर में योजना बनाने और बचत करने के तरीकों के लिए व्यक्तिगत सिफारिशें भी साझा करेंगे, इस आधार पर कि आप उबर का उपयोग कैसे करते हैं।"

उबर ने दिल्ली सरकार से लेवल-प्लेइंग फील्ड बनाने को कहा


उबर ने शुक्रवार को दिल्ली सरकार से यात्रियों के लिए टू-व्हीलर मोबिलिटी राइड के लिए लेवल-प्लेइंग फील्ड बनाने को कहा। कंपनी ने कहा कि राइडशेयरिंग और डिलीवरी सेक्टरों के लिए अलग-अलग विद्युतीकरण जनादेश न केवल जिम्मेदारी के असमान बंटवारे की ओर ले जाते हैं बल्कि गंभीर रूप से पूरे उद्योग को नुकसान पहुंचाते हैं। उबेर इंडिया और दक्षिण एशिया के निदेशक संचालन शिव शैलेंद्रन ने कहा- टू-व्हीलर राइडशेयरिंग ऐप्स को डिलीवरी और सेवाओं जैसे अन्य ऐप्स के साथ समानता पर देखा जाना चाहिए। डिलीवरी राइड की संख्या यात्रियों के लिए टू-व्हीलर मोबिलिटी राइड से कहीं अधिक है, लेकिन उन्हें अपने बेड़े के विद्युतीकरण के लिए अधिक व्यावहारिक समय सीमा दी जा रही है।

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग द्वारा जारी एक परिपत्र के अनुसार, निजी पंजीकरण संख्या वाली बाइक टैक्सी पर यात्रियों को ले जाना दंडनीय अपराध बना दिया गया है और 10,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। दिल्ली राइडशेयरिंग प्लेटफॉर्म पर दोपहिया वाहनों का उपयोग करती है, हर महीने अनुमानित 20 लाख यात्री। 2022 में, उबेर मोटो पर एनसीआर में मेट्रो स्टेशनों से 19 लाख से अधिक यात्राएं हुईं, जो अंतिम-मील के आवागमन को हल करने में बाइक-टैक्सी की आवश्यकता को रेखांकित करती हैं। शैलेंद्रन ने कहा, सवारों के लिए सस्ती, त्वरित और समय की बचत करने के अलावा, दोपहिया गतिशीलता उत्पाद दिल्ली में 1 लाख से अधिक चालकों की आजीविका में मदद करते हैं। जैसा कि दिल्ली सरकार एक नियामक ढांचे पर विचार कर रही है, जो संभवत: केवल ईवी को बाइक टैक्सी के रूप में कार्य करने की अनुमति देगा, उबेर ने कहा कि गहन उद्योग संवाद के लिए समय सही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement