Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. USB Cable से हो सकता है बैंक अकाउंट खाली? आप भी तो नहीं कर रहे हैं इसका इस्तेमाल

USB Cable से हो सकता है बैंक अकाउंट खाली? आप भी तो नहीं कर रहे हैं इसका इस्तेमाल

USB Cable के जरिए स्मार्टफोन, लैपटॉप और टैब चार्ज करते हैं। मेट्रो, और ट्रेन और कई सार्वजनिक स्थान पर भी चार्जिंग की सुविधा मिलती है। यूएसबी केबल से बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: October 16, 2022 17:01 IST
Can the bank account be empty with the USB cable?  - India TV Paisa
Photo:INDIA TV USB Cable से हो सकता है बैंक अकाउंट खाली?

Highlights

  • USB Cable से ऐसे हो सकता है बैंक अकाउंट खाली
  • जूस जैकिंग का इस्तेमाल यूएसबी केबल के जरिए डाटा चोरी करने के लिए होता है
  • सार्वजनिक स्थान पर डायरेक्ट यूएसबी से स्मार्टफोन लैपटॉप और कोई भी डिवाइस चार्ज करने से बचें

आज के समय में USB Cable का इस्तेमाल ना सिर्फ स्मार्टफोन बल्कि इससे टैब, लैपटॉप और पावर बैंक भी चार्ज करते हैं। केंद्र सरकार एक यूनिवर्सल यूएसबी केबल बनाने की तैयारी में है। यानी सभी डिवाइस को केवल एक यूएसबी केबल से चार्ज कर सकेंगे। क्या आपको पता है की इस से बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है। इसका इस्तेमाल करते समय सावधानी जरूर बरतें हैं, नहीं तो हजारों रुपए का नुकसान हो सकता है। स्कैमर समय के अनुसार स्कैन करने की प्रक्रिया में भी बदलाव करते रहते हैं। 

क्या होता है juice jacking 

जूस जैकिंग एक तरह का टर्म है। इसका इस्तेमाल यूएसबी केबल के जरिए डाटा चोरी करने के लिए होता है। इससे डाटा चोरी करने के साथ बैंक के अकाउंट भी खाली हो सकता है। अगर आसान शब्दों में कहें तो यूएसबी केबल के जरिए होने वाले स्कैम की प्रक्रिया को जूस जैकिंग कहते हैं। यह किसी भी तरह का फ्रॉड हो सकता है। इसमें डाटा चोरी, स्मार्टफोन से बिना पता चले तस्वीरें और वीडियो निकाल लेना, स्मार्टफोन से एसएमएस और कॉन्टेक्ट्स के साथ कई अन्य चीजें शामिल हैं। इस तरह का फ्रॉड यूएसबी केबल के जरिए हो सकता है।

USB Cable से ऐसे हो सकता है बैंक अकाउंट खाली

क्या आप यह सोच रहे हैं कि यूएसबी केबल के जरिए कोई कैसे बैंक से पैसे निकाल सकता है? आपको बताते चलें कि यूएसबी के जरिए डायरेक्ट पैसे नहीं निकाल सकते हैं। दरअसल यात्रा करते समय मेट्रो ट्रेन और सार्वजनिक स्थान पर यूएसबी का इस्तेमाल कर स्मार्ट फोन चार्ज करते हैं। ऐसे में हैकर्स स्मार्टफोन से तस्वीरें और वीडियो निकाल लेते हैं। अगर स्मार्टफोन में बैंकिंग करते हैं तो सावधान हो जाएं। मुफ्त में स्मार्ट फोन चार्ज करने के चक्कर में यह हैक हो सकता है। 

ऐसे करें बचाव

Juice jacking से बचने के बहुत तरीके हैं। अगर मुख्य तरीकों की बात करें तो इसमें कुछ सावधानियां शामिल हैं। कभी भी मेट्रो या सार्वजनिक स्थान पर डायरेक्ट यूएसबी से स्मार्टफोन लैपटॉप और कोई भी डिवाइस चार्ज करने से बचें। अगर सार्वजनिक स्थान पर स्मार्ट फोन चार्ज करना हो तो डायरेक्ट यूएसबी से नहीं बल्कि खुद का चार्जर इस्तेमाल करें। अगर संभव हो तो अपने पास पावर बैंक रख सकते हैं। मार्केट में एक से बढ़कर एक पावरफुल पावर बैंक उपलब्ध है। जिससे एक बार चार्ज कर कई बार स्मार्ट फोन चार्ज कर सकते हैं। डायरेक्ट यूएसबी से चार्ज करते समय अगर फोन में कोई परमिशन मांगे तो इसे एक्सेप्ट करने से बचें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement