Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Chat GPT Plus का सब्सक्रिप्शन अब भारत में है उपलब्ध, जानिए इसकी कीमत

Chat GPT Plus का सब्सक्रिप्शन अब भारत में है उपलब्ध, जानिए इसकी कीमत

चैट जीपीटी जब से दुनिया में आया है तब से वह धमाल मचाये हुए है, वहीं यूजर्स की बढ़ती संख्या देख करके Open AI सब्सक्रिप्शन प्लान ले आया है। बता दें कि भारत में भी Chat GPT Plus के सब्सक्रिप्शन प्लान को लॉन्च कर दिया गया है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 18, 2023 19:33 IST
ChatGPT’s Subscription Plan- India TV Paisa
Photo:CANVA जानें Chat GPT Plus के सब्सक्रिप्शन की कीमत

Chat GPT ने धीरे-धीरे अपनी जगह हम सबके बीच बना ली है और तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। दूसरी ओर यूजर्स की संख्या बढ़ती देख Open AI ने चैट जीपीटी में सब्सक्रिप्शन की घोषणा की थी, जहां सब्सक्रिप्शन लेने पर यूजर्स को इसके ज्यादा फीचर्स मिलते हैं। दूसरी ओर इस सब्सक्रिप्शन को Open AI द्वारा चैट जीपीटी प्लस नाम दिया गया है, जिसको अब भारत में भी लॉन्च कर दिया गया है।

चैट जीपीटी प्लस फीचर्स

बता दें कि चैट जीपीटी प्लस में फास्ट रिस्पॉन्स स्पीड, नए फीचर्स का प्रायोरिटी एक्सेस आदि मिलेंगे।  इसके साथ ही हाई डिमांड होने पर यूजर्स एआई चैटबॉट का उपयोग भी बेहतरी से कर सकेंगे। इसके साथ ही चैट जीपीटी के नए वर्जन GPT-4 के जरिये यूजर्स को सटीक जवाब मिल रहें हैं, जहां चैट जीपीटी प्लस का सब्सक्रिप्शन लेने पर आपको इसका एक्सेस मिलेगा। 

चैट जीपीटी प्लस सब्सक्रिप्शन कीमत

बता दें कि भारतीय यूजर्स के लिए चैट जीपीटी प्लस की कीमत 20 डॉलर है यानी 1,600 रुपये है। दूसरी ओर सरकार विदेशी लेनदेन पर 3.60 डॉलर यानी लगभग 300 रुपये वसूलती है। ऐसे में आपको इसके लिए 23.60 डॉलर यानी 1,950 रुपए अदा करने होंगे। इसके साथ ही चैट जीपीटी का फ्री वर्जन भी उपलब्ध है, अगर आप सब्सक्रिप्शन प्लान नहीं लेना चाहते हैं तो फ्री में आप चैट जीपीटी का उपयोग कर सकते हैं।

यह काम कर सकेगा चैट जीपीटी प्लस

बता दें कि चैट जीपीटी प्लस सब्सक्रिप्शन  के बारे में Open AI ने जानकारी देते हुये कहा है कि यह वकीलों के भाषण लिखने, कोडर की मदद, पत्रकारों के रिसर्च आदि में बेहतरी से मदद करेगा। दूसरी ओर चैट जीपीटी प्लस में यूजर्स को किसी तरह के व्यवधानों का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि इसकी सर्विस बेहद फास्ट होगी। बता दें कि इस सब्सक्रिप्शन प्लान को सबसे पहले अमेरिका में पेश किया गया था, जहां Open AI चैट द्वारा जीपीटी प्लस को द्वारा को इस वादे के साथ पेश किया था कि यह बेहतर और फास्ट सर्विस यूजर्स को प्रदान करेगा, जिसमें वह काफी हद तक सफल भी रहा है। वहीं अमेरिका में सफलता मिलने के बाद ही इसे अन्य देशों में उतारा जा रहा है।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement