Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Mobile Phone Use: क्या आप भी जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं मोबाइल फोन, कंट्रोल करने का तरीका जानें

Mobile Phone Use: क्या आप भी जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं मोबाइल फोन, कंट्रोल करने का तरीका जानें

मोबाइल फोन का अधिक इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है। क्या आपको भी मोबाइल फोन चलाने की लत से परेशान हो चुके हैं। अपने लिए समय निकालकर कर सकते हैं कंट्रोल

Indiatv Paisa Desk Edited By: Indiatv Paisa Desk
Published on: October 13, 2022 20:43 IST
Mobile Phone- India TV Paisa
Photo:FILE Mobile Phone

Highlights

  • मोबाइल फोन का अधिक इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है
  • जब भी मोबाइल फोन यूज करें तो उसके बाद फोन का डाटा ऑफ कर दें
  • बेड पर मोबाइल फोन इस्तेमाल करने के जगह आप किताब पढ़ सकते हैं

आज के समय में लोग पानी के बगैर रह सकते हैं लेकिन मोबाइल फोन के बिना नहीं रह सकते। हम मोबाइल फोन पर इतने डिपेंड हो गए हैं कि उसके बिना हमारा काम पूरा होना नमुमकिन जैसा लगता है। हालांकि मोबाइल फोन अधिक इस्तेमाल करने से न केवल आपका वक्त बर्बाद होता है बल्कि इसका आपकी बॉडी पर भी असर पड़ता है। अगर आपको भी ऐसा एहसास हो रहा है कि आप मोबाइल फोन का यूज जरूरत से अधिक कर रहे हैं तो आपको इसके लिए कुछ तरीके अपनाने होंगे। इन तरीकों का इस्तेमाल कर आप अपने मोबाइल फोन के इस्तेमाल को कंट्रोल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में।

मोबाइल डाटा को बंद रखें

जब हम मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रख देते हैं तो अचानक से एक मैसेज आते ही हम उसे फिर से उठा लेते हैं और हमें एहसास भी नहीं होता है कि कितनी देर का फोन देखते रह जाते हैं। इसलिए जब भी मोबाइल फोन यूज करें तो उसके बाद फोन का डाटा ऑफ कर दें। इससे आपका ध्यान मोबाइल फोन की तरफ कम जाएगा और आप बाकी कामों में ध्यान दे पाएंगे।

अपने लिए समय निकालें

हम मोबाइल फोन का अधिक इस्तेमाल तब करते हैं जब हमारे पास कुछ और करने को नहीं होता है। इसलिए डेली अपने लिए एक घंटा निकालें। उस एक घंटे में आप वो काम करें जिसे करना आप बहुत पसंद करते हैं। जैसे- पेंटिंग, बुक रीडिंग, डांस, म्यूजिक सुनना, कुकिंग आप कुछ भी कर सकते हैं। इससे आपका ध्यान मोबाइल फोन पर नहीं जाएगा।

ऑफिस के बाद वर्क कॉल से बचें

कई बार ऐसा होता है कि हम ऑफिस से निकल जाते हैं लेकिन हमारे अंतर से ऑफिस बाहर नहीं निकलता है। इसलिए ऑफिस के बाद भी कॉल या मैसेज के जरिए आप काम की बात करते रहते हैं। ऐसे में आपका बहुत सारा समय फोन में बर्बाद हो जाता है। कई सारी चीजें सुबह के लिए छोड़ी जा सकती है।

सोने के समय मोबाइल फोन का कम यूज करें

कई बार लोग बेड पर जाते ही मोबाइल फोन इस्तेमाल करने लगते हैं। ये आपके शरीर के लिए हानिकारक होता है। हमें कई बार पता ही नहीं चलता है और फोन चलाते हुए आधी रात बीत जाती है लेकिन नींद फिर भी नहीं आती है। इसलिए बेड पर मोबाइल फोन इस्तेमाल करने के जगह आप किताब पढ़ सकते हैं। इससे आप में पढ़ने की आदत डेवलप होगी। साथ ही आपको समय पर नींद आ जाएगी।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement