1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Meditation में इस्तेमाल होने वाले गैजेट्स के बारे में कितना जानते हैं आप? यहां जानिए Dhyana Ring 2 के फीचर्स

Meditation में इस्तेमाल होने वाले गैजेट्स के बारे में कितना जानते हैं आप? यहां जानिए Dhyana Ring 2 के स्मार्ट फीचर्स

मेडिटेशन करना बहुत से लोगों के लिए मुश्किल होता है, लेकिन अब मार्केट में एक गैजेट आ चुका है जिसकी मदद से आप आसानी से ध्यान लगा सकते हैं। इस गैजेट का नाम ध्यान रिंग 2 है। आइए इस गैजेट के बारे में जानते हैं।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: December 02, 2022 7:05 IST
यहां जानिए मेडिटेशन के Dhyana ring 2 के स्मार्ट फीचर्स- India TV Paisa
Photo:FILE यहां जानिए मेडिटेशन के Dhyana ring 2 के स्मार्ट फीचर्स

मेडिटेशन एक प्रैक्टिस है जिसके जरिए लोग अवेयरनेस बढा सकते हैं। हालांकि बहुत से लोग मेडिटेशन करने में असमर्थ होते हैं। इसके कई कारण है-लंबे समय तक न बैठ पाना, ध्यान लगाते समय दिमाग में बहुत सी बातों का चलना, आस पास के लोगों से डिस्ट्रेक्ट होना। यही सब कारण है जिसके वजह से लोग मेडिटेशन नहीं करते हैं। अगर आप भी मेडिटेशन करने के लिए स्ट्रगल कर रहे हैं तो आज हम आपको एक गैजेट के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से मेडिटेशन कर सकते हैं।

इस गैजेट का नाम है ध्यान रिंग 2। ये एक स्मार्ट डिवाइस है जो आपको ध्यान लगाने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि ये गैजेट कैसे काम करता है और इसके क्या फायदे हैं।

कैसे करता है काम?

ध्यान रिंग 2 के मेकर्स का कहना है कि ध्यान लगाते समय ये डिवाइस आपके हार्ट रेट को चेक करता है और ये पता लगता है कि इस दौरान ये कैसे सांस लेते हैं और कैसे फोकस करते हैं। ऐसा माना जाता है कि ये गैजेट ध्यान किए जाने वाले समय को ट्रैक करता है। तो आप एक घंटे के लिए अपनी आंखें बंद करके बैठेंगे तो ये गैजेट बताएगा कि आप कितने देर फोकस थे।

ध्यान रिंग 2 को कैसे कनेक्ट कर सकते हैं?

आप ध्यान रिंग 2 को ऐप जैसे कि Calm, Headspace के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। इस गैजेट को आप एंड्रॉइड और आईफोन दोनों मोबाइल फोन से ऑपरेट कर सकते हैं।

ध्यान रिंग 2 के क्या क्या फायदे हैं?

यह नींद, एक्टिविटी और ब्लड ऑक्सीजन के स्तर को भी ट्रैक कर सकता है, लेकिन इसका मेन पर्पस मेडिटेशन पर केंद्रित करना है। फिलहाल ध्यान रिंग 5 अलग अलग साइज में उपलब्ध है, लेकिन कंपनी का दावा है कि यह वास्तव में अलग-अलग आकारों में फिट होने के लिए एक्सपेंड हो सकता है, क्योंकि रिंग के बीच में एक कट है।

ध्यान रिंग 2 की क्या कीमत है?

इस समय ध्यान रिंग 2, 24,999 रुपये की कीमत पर प्री-ऑर्डर में मिल रहा है। कंपनी ने नवंबर में 1000 ऑर्डर के पहले सेट को पूरा किया है। इसमें पांच दिन की बैटरी लाइफ होती है। इसमें आगे की तरफ एक छोटी सी एलईडी लाइट है, जो ब्लिंक कर यूजर को ये बताती है कि उनके ध्यान करने का समय हो गया है।

Latest Business News