1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Google ने अपनी 10वीं वर्षगांठ पर भारत को लेकर कही बड़ी बात, कंपनी के यूजर्स में हुई है 150% की बढ़ोतरी

Google ने अपनी 10वीं वर्षगांठ पर भारत को लेकर कही बड़ी बात, कंपनी के यूजर्स में हुई है 150% की बढ़ोतरी

गूगल प्ले (Google Play) 18 अगस्त को अपनी 10वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस अवसर पर वो भारत (India) में निवेश को लेकर काफी उत्साहित है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 18, 2022 17:01 IST
Google ने अपनी 10वीं...- India TV Hindi
Photo:IANS Google ने अपनी 10वीं वर्षगांठ पर भारत को लेकर कही बात

Highlights

  • ऐप की दुनिया का हब बनेगा भारत
  • 2021 में भारत के बाहर यूजर्स द्वारा बिताए गए समय में 150 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
  • भारत में इस समय नए स्टार्टअप का दौर चल रहा है

गूगल प्ले (Google Play) 18 अगस्त को अपनी 10वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस अवसर पर वो भारत (India) में निवेश को लेकर काफी उत्साहित है। गूगल प्ले (Google Play) ने गुरुवार को कहा कि कंपनी स्थानीय अवसरों और चुनौतियों के समाधान के लिए भारत में निवेश करना जारी रखेगी। गूगल प्ले पर 2019 की तुलना में इस समय भारतीय ऐप्स और गेम में सक्रिय मंथली यूजर्स (Users) में 200 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है जो 2021 से 80 फीसदी अधिक है। 

प्ले पार्टनरशिप्स के निदेशक आदित्य स्वामी (Aditya Swami) ने कहा कि स्थानीय डेवलपर्स को भारतीय ऐप्स और गेम (Apps and Game) के साथ वैश्विक दर्शक मिल रहे हैं। गूगल प्ले पर 2019 की तुलना में 2021 में भारत के बाहर यूजर्स द्वारा बिताए गए समय में 150 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। स्वामी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "हम उन वेंचरों में निवेश करना जारी रखेंगे जो विभिन्न प्रकार के डेवलपर्स को उपयोगी ऐप और प्ले पर सफल व्यवसाय बनाने में सक्षम बनाती हैं।"

ऐप की दुनिया का हब बनेगा भारत

उन्होंने कहा, "हम 2.5 अरब मासिक एक्टिव यूजर्स और गूगल प्ले के साथ 190 देशों तक पहुंचने की क्षमता को भुनाने के लिए हर डेवलपर की मदद करना चाहते हैं।" भारत वैश्विक ऐप की दुनिया का एक प्रमुख केंद्र बन सकता है। इस समय देश में नए स्टार्टअप का दौर चल रहा है जो कंपनी के लिए एक बेहतरीन मौका है। 

उन्होनें डेवलपर्स के व्यापार निर्णय लेने में सहायता करने की बात कही साथ ही उसके विकास के लिए नए व्यवसाय मॉडल को विकसित करने पर भी सहमती जताई। 20 लाख से अधिक डेवलपर व्यवसाय बनाने और दुनिया भर के लोगों तक पहुंचने के लिए गूगल प्ले काम कर रहा है।

लूडो किंग के डाउनलोड्स 50 करोड़ के पार

आने वाला समय ऐप का है। हम डिजिटल युग के तरफ बढ़ते जा रहे हैं। अगले 10 वर्षों में भारत के डेवलपर ऐसा ऐप डेलवलप करेंगे जो हमें भविष्य में कई चीजों को करने के लिए एक माध्यम बनेगा। जैसा कि हम अभी तक देखते आ रहे हैं कि शिक्षा, पेमेंट, स्वास्थ्य और मनोरंजन से लेकर गेमिंग जैसे क्षेत्र में शानदार काम हुआ है। भारत में सबसे ज्यादा गेम ऐप डाउनलोड होने की लिस्ट में से एक लूडो किंग बन गया है। उसके यूजर्स की संख्या 50 करोड़ पार कर गई है।

Latest Business News

gujarat-elections-2022