Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Google: कॉपी-पेस्ट करने वाले कंटेट क्रिएटर्स की अब खैर नहीं, गूगल कर रहा है बड़ी तैयारी

Google: कॉपी-पेस्ट करने वाले कंटेट क्रिएटर्स की अब खैर नहीं, गूगल कर रहा है बड़ी तैयारी

गूगल (Google) सर्च परिणामों में कम क्वालिटी और कॉपी किए गए कंटेंट को कम करने के लिए नई रणनीति पर काम कर रहा है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: August 19, 2022 19:09 IST
Google: कॉपी-पेस्ट करने...- India TV Paisa
Photo:AP Google: कॉपी-पेस्ट करने वाले कंटेट क्रिएटर्स की शामत

Highlights

  • यूजर्स को सही और ओरिजनल कंटेट देने की प्लानिंग में गूगल
  • फ्रेश कंटेट पाठकों को ज्यादा पसंद आता है।
  • गूगल के मुताबिक, आपकी खबर कम से कम 350 शब्दों की होनी चाहिए।

गूगल (Google) सर्च परिणामों में कम क्वालिटी और कॉपी किए गए कंटेंट को कम करने के लिए नई रणनीति पर काम कर रहा है। गूगल का कहना है कि कंपनी ऐसा करने पर इसलिए विचार कर रही है ताकि यूजर्स को सही और ओरिजनल कंटेट दिया जा सके। इससे यूजर्स को अपने मतलब के कंटेट खोजने में आसानी होगी। 

हेल्पफुल कंटेंट अपडेट से मिलेगी मदद

'हेल्पफुल कंटेंट अपडेट' नामक एक सर्च रैंकिंग अपडेट 22 अगस्त से अंग्रेजी भाषा के यूजर्स के लिए वैश्विक स्तर पर शुरू हो जाएगा। गुगल के तरफ से डैनी सुलिवन ने जानकारी देते हुए कहा, "हम जानते हैं कि कई बार लोगों को कंटेंट उपयोगी नहीं लगता, अगर ऐसा लगता है कि किसी खबर को पाठकों तक नई जानकारी देने के बजाय क्लिक कराने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया था। तो उसपर कार्रवाई की जाएगी।" उन्होनें आगे कहा कि अगर कोई कंटेट पाठको के हिसाब से नहीं है तो उसे रोकने के लिए कंपनी एक नई नीति पर काम कर रही है, जिसे अगले सप्ताह से शुरु किया जाना है।

गूगल का कहना है कि जब क्रिएटर्स फ्रेश कंटेट लिखते या बनाते हैं तो वह पाठकों को ज्यादा पसंद आता है, जिसे हम सर्च रैंक में पहले दिखाने का काम करते हैं। कुछ कंटेट ऐसे भी साइट पर अपलोड कर दिए जाते हैं जिसकी क्वालिटी बेहद खराब होती है जो यूजर्स को नापसंद होती है। ऐसे में हम उस तरह के कंटेट को रोकने की दिशा में काम करने जा रहे हैं। 

किस तरह के कंटेट की डिमांड रखता है गूगल?

अगर आप एक कंटेंट क्रिएटर्स हैं और आप अपनी वेबसाइट चलाते हैं तो कुछ बातें ऐसी है जिसका ध्यान रखना आपके लिए बेहद जरूरी होता है। उनमें से एक है कि आपकी खबर कम से कम 350 शब्दों की होनी चाहिए। आपके खबर में इस्तेमाल किए जा रहे थंब इमेज की क्वालिटी शानदार होनी चाहिए। साथ ही आप खबर के बीच-बीच में अंग्रेजी के कुछ कीवर्ड का अनिवार्य रूप से उपयोग कर रहे हों। आखिरी में जो सबसे अधिक ध्यान देने वाली बात है वो ये है कि आपका कंटेट किसी दूसरे वेबसाइट से कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए। उस कंटेट को आपके द्वारा लिखा गया हो। अगर आप किसी तरह का कंटेंट कॉपी-पेस्ट कर अपलोड करते हैं तो अब से गूगल ऐसी खबरों रैंक में आने से रोकने की दिशा में काम करेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement