Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. कहीं हैक तो नहीं हुआ आपका जीमेल अकाउंट? 2 मिनट में ऐसे पता लगाएं

कहीं हैक तो नहीं हुआ आपका जीमेल अकाउंट? 2 मिनट में ऐसे पता लगाएं

हमारे फोन में ज्यादातर अकाउंट जीमेल से ही एक्सेस होते हैं। ऐसे में जरा सोचिए, अगर आपका जीमेल अकाउंट ही हैक हो जाए तो ये कितनी बड़ी समस्या का कारण बन

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 26, 2023 14:38 IST
what to do if someone else using my Gmail account- India TV Paisa
Photo:CANVA ऐसे पता करें किसने हैक किया है आपका जीमेल अकाउंट

Gmail account: पिछले करीब डेढ़ दशक से जीमेल का इस्तेमाल करने वालों की संख्या बढ़ी है। भारत में भी इसके यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है। स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले लगभग हर इंसान के पास एक यूनीक जीमेल अकाउंट होता है। जीमेल अकाउंट से कई दूसरे अकाउंट भी लिंक्ड होते हैं। क्या आप जानते हैं कि आपके जीमेल अकाउंट से कई दूसरे अकाउंट भी हैक किए जा सकते हैं। यही कारण है कि आपके जीमेल अकाउंट की सिक्योरिटी और अवेयरेनेस बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है।

कई मामलों में यूजर्स के जीमेल अकाउंट का इस्तेमाल कोई दूसरा इंसान कर रहा होता है और उसे इसकी जानकारी तक नहीं होती है। हालांकि एक आसान तरकीब है, जिसके जरिए आप ये पता लगा सकते हैं कि आपका जीमेल अकाउंट कौन इस्तेमाल कर रहा है।

कैसे चेक करें हैक अकाउंट?

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने जीमेल अकाउंट में जाकर ये चेक करना होगा कि आपने कितने डिवाइस के साथ संबंधित अकाउंट को एक्सेस किया है। इसके बाद अपने गूगल अकाउंट में जाकर नेविगेशन पैनल से सिक्योरिटी पैनल में एंट्री कर लें। यहां आपको मैनेज डिवाइस का विकल्प दिखाई देगा। इसमें एंटर करते ही आपको दिख जाएगा कि आपका अकाउंट कितने और कौन कौन से डिवाइस पर खुला हुआ है।

कैसे कंट्रोल करें अपना अकाउंट?

अगर आप इस बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो लिस्ट में दिख रहे डिवाइस को सिलेक्ट कर सकते हैं। अगर यहां आपको कोई ऐसा डिवाइस दिख रहा है जो अननोन है या आपने उस पर अपना अकाउंट लॉगिन नहीं किया है तो समझ लें कुछ गड़बड़ है। यहां यूजर के लिए सुविधा है कि वो लिस्ट में दिख रहे किसी भी डिवाइस से लॉग आउट हो सकता है। साइन आउट होते ही अननोन डिवाइस पर आका अकाउंट चलना बंद हो जाएगा। आप हैक्स की चालाकी से बच पाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement