Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. स्पैम और फर्जी कॉल को ब्लॉक करने के लिए ऑन कर लें फोन की ये सेटिंग्स

स्पैम और फर्जी कॉल से 5 सेकेंड में छुटकारा, बस ऑन कर लें फोन की ये सेटिंग्स

अगर आप भी फोन पर आने वाले स्पैम या फर्जी कॉल से परेशान हैं तो जल्दी अपने एंड्रॉयड फोन की ये सेटिंग्स ऑन कर लीजिए। इस खास सेटिंग्स की मदद से स्पैम या फर्जी कॉल से दूर रहने में आसानी होगी।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 24, 2023 23:59 IST
How To Block Spam Calls On Android Device- India TV Paisa
Photo:CANVA स्पैम और फर्जी कॉल को ब्लॉक करने के लिए ऑन कर लें फोन की ये सेटिंग्स

Block Spam Calls: स्पैम कॉल या फर्जी कॉल के जरिए होने वाली धोखाधड़ी किसी से छिपी नहीं है। स्पैम कॉल्स उन लोगों के लिए तो और भी बड़ी समस्या है जो अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते बहुत मुश्किल से कॉल रिसीव कर पाते हैं। इसलिए स्पैम कॉल या फर्जी कॉल से हर कोई निजात पाना चाहता है। स्पैम कॉल से बचने के लिए लोग कई तरह की थर्ड पार्टी ऐप भी फोन में इंस्टॉल कर लेते हैं। कुछ लोग तो ऐप डेवलपर की डिमांड पर उनका पेड सब्सक्रिप्शन भी ले लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक तरीका ऐसा भी जिसकी मदद से आप बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप या पेड सब्सक्रिप्शन के स्पैम कॉल से निजात पा सकते हैं।

स्पैम कॉल या फर्जी कॉल को ब्लॉक करने के लिए आपको अपने फोन की सेटिंग्स में बस एक छोटा सा बदलाव करना होगा। खास बात ये है कि इन नंबर्स को ब्लॉक करने का झंझट आपको बार-बार नहीं उठाना पड़ेगा। आपको केवल एक सेटिंग्स चेंज करनी है और फोन पर आने वाले स्पैम कॉल्स खुद ब खुद ब्लॉक हो जाएंगे।

कैसे अपने आप ब्लॉक हो जाएंगे स्पैम कॉल्स?

गूगल तो तरीकों से स्पैम कॉल्स को ब्लॉक करने की सुविधा देता है। फिलहाल इन तरीकों का लाभ केवल एंड्रॉयड यूजर ही कर सकते हैं। इसमें एक तरीका तो मैन्युअल तरीके से किसी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करना है, जिसमें आपको हर नंबर अलग-अलग ब्लॉक करना है। जबिक दूसरा तरीका है- 'कॉलर आईडी एंड स्पैम एप्स'। आपको इस दूसरे तरीके से ही सभी स्पैम कॉल्स ब्लॉक करने होंगे।

इसके लिए सबसे पहले अपने फोन के डायल पैड पर जाएं और फिर कॉल सेटिंग्स में एंटर करें। अगर यहां ये आपको दिखाई न दें तो होम स्क्रीन पर स्क्रॉल डाउन करके भी कॉल सेटिंग्स में जा सकते हैं। यहां आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमें से एक कॉल आईडी भी होगा। स्पैम कॉल्स को ब्लॉक करने के लिए कॉलर आईडी में जाएं।

इसके आब आपको स्पैम कॉल आईडी ऑप्शन और फिल्टर स्पैम कॉल्स को ऑन करना होगा। इसे ऑन करते ही आपके फोन पर आने वाले स्पैम कॉल्स खुद ब खुद ब्लॉक हो जाएंगी। इसमें आपको ख्याल रखना होगा कि अपने डिफॉल्ट कॉलिंग ऐप के लिए गूगल के फोन ऐप को चुनना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement