Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. सिम्पल key की मदद से बंद हुए टैब को ला सकते हैं वापस

अगर काम करते समय आपने गलती से अपना टैब कर दिया है बंद, तो इन सिम्पल key की मदद से टैब को ला सकते हैं वापस

कंप्यूटर पर कई शॉटकट कीज है जिसका इस्तेमाल कर आप अपना समय बचा सकते हैं। अगर आप गलती से कोई टैब बंद कर देते हैं तो इन कीज का इस्तेमाल कर वापस टैब को प्राप्त कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 12, 2023 23:24 IST
Shortcut Keys- India TV Paisa
Photo:CANVA शॉटकट कीज के फायदे

Shortcut keys: आज के समय में कंप्यूटर पर होता शायद ही ऐसा कोई काम होगा जिसमें किसी इंटरनेट ब्राउजर की जरूरत नहीं पड़ती होगी। इसमें भी मुख्यतः गूगल क्रोम ब्राउजर ही इस्तेमाल किया जाता है। पर क्या हो अगर आपसे गलती से गूगल क्रोम पर कोई टैब क्रॉस हो गया या बंद हो गया। वैसे अब परेशान होने की जरूरत नहीं है, आप बस इस छोटे से शॉर्टकट से उस टैब के सेम वेब पेज को वापस ला सकते हैं। 

इस Key की मदद से टैब को वापस पा सकते हैं-

इसके लिए आपको बस कंट्रोल+शिफ्ट+T दबाना होगा। key बोर्ड पर इन्हें दबाते ही जो भी लास्ट टैब आपने बंद किया था, वो वापस आकर रीलोड होने लगेगा और वो उसी वेब-पेज पर खुलेगा, जिसपर आपने बंद किया था।

आप अपने टैब या वेब-पेज को ब्राउजर हिस्ट्री में जाकर भी खोल सकते हैं। इसके लिए आपको माउस की मदद से राइट साइड में नजर आ रहीं तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा। यहां आपको चौथा ऑप्शन हिस्ट्री का ही मिलेगा। इसको आप शॉर्ट कट से भी खोल सकते हैं। इसकी शॉर्ट कट key है कंट्रोल+H

विंडोज में शॉर्टकट keys कमाल की होती हैं। मान लीजिए आप रोज 4 से 5 टैब पर काम करते हैं और सबमें अमूमन वहीं 4-5 वेबसाइट खुली रहती हैं जिनसे आप डेटा लेते हैं या उसमें फीड करते हैं, अब ऐसे में आपको रोज-रोज 5 टैब एक-एक करके ओपन करने की जरूरत नहीं है। आप अपना ब्राउजर खोलने के बाद बस कंट्रोल+शिफ्ट+T दबाइए। आपने लास्ट जितने भी टैब एक साथ बंद किये थे, सब एक साथ आकर रीलोड होने लगेंगे।

वेब-पेज में बैक करने के लिए-

इसी तरह अगर आपको किसी वेब-पेज में बैक करना है तो माउस से लेफ्ट साइड पर नजर आता बैक बटन दबाने के अलावा भी आप alt+left arrow दबा सकते हैं, इसी तरह आप फॉरवर्ड पेज लगाने के लिए भी alt+right arrow का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्राउजर में शॉर्टकट keys की बात है तो कंट्रोल+D से आप किसी भी वेब-पेज को बुकमार्क कर सकते हैं कि भविष्य में उसे दोबारा खोलने में आपको आसानी हो। कंट्रोल+J से आप डाउनलोड में जा सकते हैं और चेक कर सकते हैं कि बीते समय में आपके सिस्टम में क्या-क्या डाउनलोड हुआ है। अगर आप अपना वेब-पेज रिफ्रेश करना चाहते हैं तो सिम्पली कंट्रोल+R दबा सकते हैं।

अगर आपको वेबपेज के अंदर ही लिखा कोई शब्द ढूंढना है तो कंट्रोल+F इसका शॉर्टकट है। इसके बाद राइट साइड में एक छोटा सा सर्च-बार आ जाएगा। यहां आप वो शब्द लिख सकते हैं और उसे फाइंड कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement