Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. 5G, 4G स्मार्टफोन में इस सेटिंग को ऑन कर बढ़ाएं इंटरनेट स्पीड

इस नेटवर्क सेटिंग को रीसेट कर 5G, 4G किसी भी स्मार्टफोन में बढ़ाएं इंटरनेट की स्पीड

देश में 5G लॉन्च होने के बाद से ही इंटरनेट स्पीड स्लो होने को लेकर 4G यूजर्स शिकायत कर रहे हैं। किसी भी स्मार्टफोन में कुछ जरूरी सेटिंग को रिसेट कर इसकी स्पीड को बहुत ही आसानी से बढ़ा सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 14, 2023 13:39 IST
How to increase internet speed in 5G smartphone, how to use 5G speed in 4G Smartphone, how to boost- India TV Paisa
Photo:CANVA इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए ऑटो अपडेट और बैकग्राउंड रनिंग ऐप्स को ऑफ कर दें।

Internet Speed: स्माटफोन यूजर्स इंटरनेट स्पीड स्लो होने की वजह से कई बार परेशान हो जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ बहुत ही तेजी से लोग 4G से 5G पर स्विच कर रहे हैं। कुछ लोग हॉटस्पॉट के जरिए लैपटॉप में इंटरनेट चलाते हैं। उन लोगों को भी अधिकतर इसकी स्पीड को लेकर चिंताएं रहती है। इससे ना केवल काम करने में अधिक समय लगता है, बल्कि कई बार इसे अटकने की भी संभावनाएं रहती है। जिन लोगों को ज्यादा डाटा की जरूरत पड़ती है, वह जल्दी ही वाईफाई के ऊपर स्विच कर जाते हैं। 

5G या 4G किसी भी स्मार्टफोन में कुछ सेटिंग में बदलाव कर इंटरनेट स्पीड को बढ़ाना बहुत आसान है। अगर आपको भी इस तरह की समस्याएं हो रही है तो इन टिप्स को फॉलो कर स्पीड बढ़ा सकते हैं। 

इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के लिए इस सेटिंग को करें ऑफ

स्मार्टफोन में इंटरनेट स्पीड स्लो होने के पीछे की भी कई वजहें हैं। अधिकतर लोग इनके ऊपर बहुत कम ही ध्यान देते हैं। कुछ सेटिंग को ऑफ कर इंटरनेट स्पीड को बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले ऑटो अपडेट को हमेशा के लिए ऑफ कर दें। इसके अलावा बैकग्राउंड में रनिंग ऐप्स को कट कर समय-समय पर इस्तेमाल करने के बाद रिफ्रेश करते रहे। दरअसल बैकग्राउंड में इसे ऑन रहने से इंटरनेट की खपत लगातार होती रहती है। इन दोनों सेटिंग को ऑफ करने के बाद इंटरनेट डाटा सेव करने के अलावा इसकी स्पीड भी बढ़ा सकेंगे।

इस सेटिंग को रिसेट कर बढ़ाएं इंटरनेट स्पीड

लगातार स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से भी इंटरनेट स्पीड में कमी आती है। इसकी सेटिंग को रिसेट कर वापस सही स्पीड पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले स्मार्टफोन की सेटिंग के ऊपर क्लिक कर Mobile network सेक्शन में चले जाएं। यहां सभी सेटिंग को एक बार सही तरीके से चेक कर लें। ऑटोमेटिक सेटिंग को ऑफ कर इसे मैनुअल पर कर दें। Mobile Data/Network सेक्शन में प्रीफर्ड नेटवर्क को सिलेक्ट करने के बाद इस सेटिंग को सेव करें। इसके बाद एक बार स्मार्टफोन को रीस्टार्ट करें। इससे भी इंटरनेट स्पीड बहुत हद तक बढ़ जाती है। 

ऐसे बढ़ेगी इंटरनेट स्पीड

स्मार्टफोन में जरूरत से ज्यादा ऐप्स डाउनलोड करने से भी इसकी स्पीड कम हो जाती है। समय के साथ ही जिन ऐप को ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उसमें नियमित रूप से cache क्लियर करते रहें। इसके अलावा स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय अचानक इंटरनेट स्पीड में कमी आने के बाद इसे एरोप्लेन या फ्लाइट मोड में डाल कर दोबारा डाटा ऑन करें। कई बार नेटवर्क और रेंज कम होने की वजह से भी इंटरनेट स्पीड स्लो हो जाती है। आसपास टावर नहीं होने पर स्मार्टफोन को कवरेज एरिया की कमी खलती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement