1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Instagram यूज करने के लिए देने होंगे हर महीने पैसे, कंटेंट क्रिएटर्स के लिए खुला 'कमाई का दरवाजा'

Instagram यूज करने के लिए देने होंगे पैसे! कंटेंट क्रिएटर्स के लिए खुला 'कमाई का दरवाजा'

मेटा फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने आज एक फेसबुक पोस्ट पर इस नई पहल के बारे में जानकारी दी है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: January 21, 2022 17:55 IST
Instagram यूज करने के लिए...- India TV Paisa
Photo:FILE

Instagram यूज करने के लिए देने होंगे पैसे, कंटेंट क्रिएटर्स के लिए खुला 'कमाई का दरवाजा'

Highlights

  • इंस्ट्राग्राम का प्रयोग करने के लिए करीब 1 डॉलर से लेकर 10 डॉलर तक का पेमेंट करना पड़ सकता
  • अमेरिका में 10 कंटेंट क्रिएटर्स के साथ इंस्टाग्राम के नए सब्सक्रिप्शन फीचर पर काम शुरू किया है
  • क्रिएटर्स के इंस्टाग्राम लाइव वीडियो और वीडियो कंटेंट के लिए सब्सक्रिप्शन लेना होगा

दुनिया के करोड़ों इंस्टाग्राम (Instagram) यूजर्स के लिए यह परेशान करने वाली खबर है। आपको जल्दी ही इंस्टाग्राम का प्रयोग करने के लिए करीब 1 डॉलर से लेकर 10 डॉलर तक का पेमेंट करना पड़ सकता है। मेजा जो पूर्व में फेसबुक था, उसके स्वामित्व वाली कंपनी ने हाल ही में इंस्टाग्राम के नए सब्सक्रिप्शन फीचर पर काम शुरू किया है। इसके अंतर्गत कंटेंट देखने के लिए यूजर्स को हर महीने पैसों का भुगतान करना होगा। कंपनी के इस कदम से कंटेंट क्रिएटर्स और इंफ्लूएंसर्स को फायदा मिलेगा। 

मेटा फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने आज एक फेसबुक पोस्ट पर इस नई पहल के बारे में जानकारी दी है। जुकरबर्ग ने बताया कि कंपनी इंस्टाग्राम क्रिएटर के लिए सब्सक्रिप्शन बेस्ड मॉडल की टेस्टिंग कर रही है। फिलहाल यह सब्सक्रिप्शन फीचर अमेरिका में ही लागू किया जा रहा है। इसकी मदद से यूजर अपने पसंदीदा क्रिएटर की सब्सक्रिप्शन ले सकेंगे। दूसरी ओर क्रिएटर को इससे पैसे भी मिलेंगे।

क्रिएटर्स को मिलेंगे पैसे 

इस नए फीचर का फायदा उन क्रिएटर्स को होगा, जिनके हजारों या लाखों में यूजर्स है। कंटेंट क्रिएटर्स अपने फॉलोअर्स से एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए चार्ज कर पाएंगे। क्रिएटर्स के इंस्टाग्राम लाइव वीडियो और वीडियो कंटेंट के लिए सब्सक्रिप्शन लेना होगा। फिलहाल 10 अमेरिकी क्रिएटर्स फीचर को टेस्ट करेंगे ।

कितना देना होगा चार्ज 

प्राप्त जानकारी के अनुसार $0.99 (लगभग 73 रुपए) से लेकर $9.99 (लगभग 743 रुपए) तक का मंथली सब्सक्रिप्शन लेना होगा। फिलहाल इंस्टाग्राम के इस फीचर को टेस्ट करने के लिए अमेरिका के कुछ क्रिएटर्स को बुलाया गया है। इस फीचर को अगले कुछ हफ्तों में लॉन्च किया जाएगा, साथ ही और भी क्रिएटर्स को इसे टेस्ट करने के लिए जोड़ा जाएगा।

क्या क्रिएटर्स के कटेंगे पैसे?

फेसबुक व्यूज के आधार पर क्रिएटर्स को पैसे देता है। इंस्टाग्राम के प्रोडक्ट सह-प्रमुख एसेल युकी ने बताया कि इंस्टाग्राम 2023 तक क्रिएटर की कमाई में से कोई भी कटौती नहीं करेगा क्योंकि उनका उद्देश्य क्रिएटर को आत्मनिर्भर बनाना है।

Write a comment
erussia-ukraine-news