Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Feature Of Water Geyser: वॉटर गीजर खरीदने से पहले इन 3 फीचर्स के बारे में जरूर जानें

Feature Of Water Geyser: वॉटर गीजर खरीदने से पहले इन 3 फीचर्स के बारे में जरूर जानें

Water Geyser: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में आपको सुबह- सुबह ठंडे पानी से न नहाना पड़े इसलिए गीजर जरूरी है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: December 06, 2022 12:05 IST
गीजर - India TV Paisa
Photo:FILE गीजर

Water Geyser: उत्तर भारत के हर राज्य में सर्दियों ने दस्तक दे दी है। और ऐसे में कंपकपाती ठंड में किसी का भी मन नहीं होता सुबह सुबह नहाने का। लेकिन बाथरूम में गीजर हो तो नहाना आसान हो जाता है। लेकिन गीजर भी खरीदने से पहले जरूरी है कि आप बाजार में अपने बजट, यूटिलिटी और स्पेस के हिसाब से प्रोडक्ट का चुनाव करें। इससे ना केवल आपको गीजर की बेस्ट कॉवालिटी मिल जाएगी बल्कि आपका प्रोडक्ट सालों साल चल जाएगा।

बजट के हिसाब से चुनें प्रोडक्ट

बाजार  में यूं तो बहुत सारे ऑप्शन उपलब्ध हैं लेकिन आप चाहते हैं कि सिर्फ गीजर पर ही नहीं इसके आने वाले बिल पर भी आपकी जेब ढीली ना हो तो आप गैस गीजर का चुनाव कर सकते हैं। लेकिन अगर अगर आप एडवांस टैक्नोलॉजी पसंद लोगों में से हैं तो आपको इलैक्ट्रिक गीजर की खरीद करनी चाहिए। इसमें आप टैंकलेस औऱ स्टोरेज दोनों ही मॉडल अपनी जरूरत के हिसाब से चुन सकते हैं।

रेटिंग और यूटिलिटी देखें

आजकल इलैक्ट्रोनिक प्रोडक्ट अपनी रेटिंग के लिए जाने जाते हैं। अक्सर जिनकी रेटिंग कम होती है वो प्रोडक्ट अन्य की तुलना में कुछ कम कीमत में मिलजाते हैं। लेकिन विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार आपको फाइव स्टार रेटिंग वाले प्रोडक्टस ही खरीदने चाहिए। आपको जो भी प्रोडक्ट लेना है उसके बारे में आफ अपनी रिसर्च कर लें या सीधा कंपनी वेबसाइट पर भी कॉल करके जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

पहचानें अपनी जरूरत

मार्केट में ढेरों ऑप्शन उपलब्ध हैं लेकिन आपको अपनी जरूरत के हिसाब से प्रोडक्ट का चुनाव करना होगा। आपको बाथरूम के लिए, किचन के लिए या अपने ऑफिस के लिए गीजर चाहिए तो इसकी अलग अलग श्रेणियां होंगी। परिवार बड़ाहै तो 25 लीटर टैंक स्टोरेज का ऑप्शन बेहतर होगा जबकि ऑफिस या किचन के लिए खरीद रहे हैं तो इंसटेंट या 5 लीटर की कैपेसिटी वाला गीजर भी आपके लेिए उपयोगी होगा। आप चाहें तो अपने घर के इंटीरियर से भी गीजर को मैच करा सकते हैं क्योंकि आजकल बोरिंग व्हाइट के अलावा कई ट्रैंडी कलर मार्केट में मौजूद हैं।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement