Thursday, May 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. जानिए क्या है 'WhatsApp view once' फीचर्स और कब उठा सकते हैं इसका लाभ

जानिए क्या है 'WhatsApp view once' फीचर्स और कब उठा सकते हैं इसका लाभ

WhatsApp पर चैटिंग करते समय कई बार कुछ चीजें ऐसी होती है, जिसे लोग केवल एक बार देखने के लिए भेजना चाहते हैं। ऐसी स्थिति में मैसेज कर केवल एक बार देखने के लिए कहने की जरूरत नहीं है। इसे भेजते समय View Once फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे एक ही बार देखने के बाद तस्वीरें और वीडियो गायब हो जाती है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 13, 2022 18:17 IST
Know what is 'WhatsApp view once'  - India TV Paisa
Photo:FILE Know what is 'WhatsApp view once'

वॉट्सऐप पर चैटिंग करते समय कई बार कुछ चीजें ऐसी होती है, जिसे लोग केवल एक बार देखने के लिए भेजना चाहते हैं। ऐसी स्थिति में मैसेज कर केवल एक बार देखने के लिए कहने की जरूरत नहीं है। इसे भेजते समय View Once फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे एक ही बार देखने के बाद तस्वीरें और वीडियो गायब हो जाती है।

 

Body Copy-

WhatsApp का इस्तेमाल लोग केवल चैटिंग करने के लिए ही नहीं बल्कि इससे वीडियो और वॉइस कॉल पर बात भी करते हैं। कई बार लोग जरूरी दस्तावेज भेजने के लिए इस ऐप की मदद लेते हैं। आज के समय में अधिकतर लोग इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। मेटा कंपनी भी लगातार यूजर्स को लुभाने के लिए कई नए और आधुनिक फीचर्स के साथ ऐप अपडेट वर्जन लेकर आती रहती है। इन फीचर्स की मदद से लोगों को इसे इस्तेमाल करने में मदद मिलती है। 

WhatsApp पर लोगों से चैटिंग करते समय लोगों के द्वारा तस्वीरें और वीडियो भेजने के बाद स्टोरेज की समस्याएं आनी शुरू हो जाती है। view once फीचर की मदद से इससे बच सकते हैं।

क्या है 'WhatsApp view once'

स्नैपचैट पर लोगों से बातचीत करते समय कई बार लोग तस्वीरें और वीडियो भेजने के बाद इसे केवल एक ही बार देख पाते हैं। इसी तरह से वॉट्सऐप पर भी अब किसी को केवल एक बार देखने के लिए तस्वीरें वीडियो भेज सकते हैं। इसे भेजने के बाद आपको केवल एक बार देख कर डिलीट करने के लिए रिक्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दूसरे यूजर्स इसे जैसे ही एक बार खोलते हैं इसके बाद यह अपने आप ही गायब हो जाती है। WhatsApp view once फीचर का इस्तेमाल करना बहुत आसान है।

कब उठा सकते हैं इसका लाभ

वॉट्सऐप पर चैटिंग करते समय अगर आप लोगों को कुछ चीजें केवल एक बार ही दिखाना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आप बहुत ही आसानी से WhatsApp view once फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं बहुत सारे लोग किसी के ऊपर विश्वास कर जरूरी दस्तावेज तस्वीरें और वीडियो भेजते हैं। इसके बाद फिर उन्हें एक बार देखकर डिलीट करने के लिए कहते हैं। इस परिस्थिति में कई बार लोग स्क्रीनशॉट लेकर इसे रख लेते हैं। ऐसी नौबत नहीं आए इससे बचने के लिए लोग इस फीचर का इस्तेमाल करते हैं।

 

VIEW ONCE फीचर का ऐसे करें इस्तेमाल

1. VIEW ONCE इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले वॉट्सऐप पर क्लिक कर इसे खोलें।

2. इसे आप स्मार्टफोन और डेक्सटॉप दोनों वर्जन पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. ऐप खोलने के बाद जिसे भी केवल एक बार देखने के लिए कुछ भेजना चाहते हैं उनके चैटबॉक्स पर क्लिक करें।

4. मैसेज सेंड बटन के पास अटैचमेंट के ऊपर क्लिक करें।

5. अब आप जो भी तस्वीरें या वीडियो भेजना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लें और ओके करें।

6. सिलेक्ट होने के बाद इसे सेंड करने से पहले सबसे नीचे की तरफ दाहिने साइड में 1 यानी व्यू वंश पर क्लिक कर दें।

7. अब आप इसे सेंड बटन पर क्लिक कर केवल एक बार देखने के लिए भेज सकते

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement