Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. अब फिर महंगे होंगे लैपटॉप, माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सॉफ्टवेयर की कीमतों में की रिकॉर्ड बढ़ोतरी

अब फिर महंगे होंगे लैपटॉप, माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सॉफ्टवेयर की कीमतों में की रिकॉर्ड बढ़ोतरी

देश और दुनिया भर के लोग महंगाई से परेशान है। लोग इलेक्ट्रॉनिक्स और उससे जुड़े प्रोडक्ट्स की कीमतों में कमी आने का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच उन्हें एक और निराशा हाथ लगी है। माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सॉफ्टवेयर के दाम में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है, जिसका असर ने लैपटॉप की रेट पर भी देखने को मिलेगा।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: December 05, 2022 13:25 IST
अब फिर महंगे होंगे लैपटॉप, Microsoft ने लिया ये फैसला- India TV Paisa
Photo:INDIA TV अब फिर महंगे होंगे लैपटॉप, Microsoft ने लिया ये फैसला

देश और दुनिया में बढ़ती महंगाई के बीच आम नागरिक को एक और निराशा हाथ लगी है। माइक्रोसॉफ्ट ने मुद्रा में उतार-चढ़ाव के कारण भारत में अपने सॉफ्टवेयर और सर्विसिस के लिए 11 प्रतिशत तक की भारी कीमत वृद्धि की घोषणा की है। कंपनी ने कहा है कि 1 फरवरी 2023 से प्रभावी भारत और एशियाई क्षेत्र के बीच वाणिज्यिक ऑन-प्रिमाइसेस सॉफ्टवेयर और ऑनलाइन सेवाओं के लिए इसकी कीमतों में सामंजस्य स्थापित करने के लिए भारतीय रुपये की कीमत सूची में बदलाव किया गया है।

यहां जानिए कौन-कितना होगा महंगा

माइक्रोसॉफ्ट ने एक आधिकारिक घोषणा में कहा कि 1 फरवरी 2023 से वाणिज्यिक ऑन-प्रिमाइसेस सॉ़फ्टवेयर के लिए भारतीय रुपये की कीमतों में 4.5 प्रतिशत की वृद्धि होगी, ऑनलाइन सेवाओं में 9 प्रतिशत की वृद्धि होगी और विंडोज जीजीडब्ल्यूए में 11 प्रतिशत की वृद्धि होगी ताकि मौजूदा यूएसडी मूल्य एशियाई क्षेत्रों में निर्धारण स्तरों के करीब पहुंच सके। जब कंपनी अपने सॉफ्टवेयर में बदलाव करेगी तो लैपटॉप का भी रेट बढ़ेगा, क्योंकि Apple को छोड़ दिया जाे तो लगभग कंपनियों के लैपटॉप माइक्रोसॉप्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही कार्य करते हैं। 

माइक्रोसॉफ्ट की आधिकारिक साइट पर दिखेगी जानकारी

माइक्रोसॉफ्ट 365 और डायनेमिक्स 365 जैसी सेवाएं संशोधित भारतीय रुपये की कीमतों के साथ 1 फरवरी 2023 से भारत-आधारित ग्राहकों को सीधे बिक्री के लिए माइक्रोसॉफ्ट की आधिकारिक साइट पर दिखाई देंगी।

ये समझौता कर रहा खेल

व्यापार ग्राहकों के लिए ये परिवर्तन कंपनी के अनुसार, मूल्य संरक्षण के अधीन उत्पादों के लिए लाइसेंसिंग समझौतों के तहत मौजूदा आदेशों को प्रभावित नहीं करेंगे। हालांकि, लाइसेंसिंग समझौतों के तहत जोड़े गए नए प्रोडक्ट्स की कीमतें और नए अनुबंधों के तहत खरीद ऑर्डर के समय मूल्य सूची द्वारा निर्धारित की जाएगी। कंपनी ने कहा, "भारतीय रुपये में ऑनलाइन सेवाओं को खरीदने वाले भारत भर के ग्राहकों को माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड की पेशकश अत्यधिक प्रतिस्पर्धी लगती रहेगी।"

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement