Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. आ गया ये धांसू जुगाड़, अब इस डिवाइस से बिना बिजली के भी चार्ज कर सकते हैं मोबाइल फोन

आ गया ये धांसू जुगाड़, अब इस डिवाइस से बिना बिजली के भी चार्ज कर सकते हैं मोबाइल फोन

अपने मोबाइल फोन को बिना बिजली के चार्ज कर सकते हैं और वह भी आप जहां चाहें। ऐसा इसलिए क्योंकि आप इसे अपने बैग में रखकर कहीं भी अपने साथ ले जा सकते हैं। ऐसे में यह आपके लिए काम की चीज हो सकती है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 23, 2023 13:40 IST
Solar Mobile phone Charger- India TV Paisa
Photo:CANVA बिना बिजली के मोबाइल फोन को इस डिवाइस की मदद से करें चार्ज

Solar Mobile Charger: इन दिनों बिजली की कटौती एक बड़ी समस्या बनती जा रही है और इससे कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपके कई महत्वपूर्ण कार्य भी अटक जाते हैं। जैसे मोबाइल चार्ज करने की आदत पड़ जाना। ऐसे में आप सोलर इमरजेंसी किट खरीद सकते हैं जो आपके काम आ सकती है।

इसकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन को बिना बिजली के चार्ज कर सकते हैं और वह भी आप जहां चाहें। ऐसा इसलिए क्योंकि आप इसे अपने बैग में रखकर कहीं भी अपने साथ ले जा सकते हैं। ऐसे में यह आपके लिए काम की चीज हो सकती है। यह आपको बाजार में मिल जाएगा या आप इसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से भी खरीद सकते हैं।

सोलर मोबाइल चार्जर के फायदे-

सोलर मोबाइल चार्जर का एक बड़ा फायदा यह है कि ये डिवाइस का वजन हल्का होता है  और आसानी से पोर्टेबल होते हैं। उन्हें लगातार आपके बैग में ले जाया जा सकता है। दूसरे, सौर सोलर से ऑपरेट होने के कारण, आपको किसी भी पावर बैंक की तरह इन चार्जिंग डिवाइस को चार्ज करने के लिए चार्जर ले जाने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इन्हें बिना किसी इलेक्ट्रिक आउटलेट के कहीं भी चार्ज किया जा सकता है। जब भी वे सूरज की रोशनी के संपर्क में आते हैं तो बैटरी अपने आप चार्ज होने लगती हैं। एक और फायदा यह है कि डिवाइस को मोबाइल फोन चार्ज करने के अलावा टैबलेट, लैपटॉप इत्यादि जैसे अन्य डिवाइस को चार्ज करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

सोलर पावर चार्जर के नुकसान

हर डिवाइस की अपनी कमियां होती हैं, डिवाइस के लिए एक बड़ी कमी यह है कि यह ठंडे जगह में या जहां सूरज की रोशनी नहीं होती है, वहां इस्तेमाल करने में परेशानी हो सकती है। हालांकि इस समस्या पर काम किया जा रहा है।

ये है इस सोलर पावर की कीमत-

वैसे इस सोलर पावर की कीमत 299 रुपए से शुरू होती है। लेकिन अगर आप और महंगा खरीदना चाहते हैं तो ये आपको बाजार में मिल जाएंगे। यह सोलर मोबाइल चार्जर 6V 4.2W ऊर्जा पैदा करता है। इससे मोबाइल तेज स्पीड से चार्ज होता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement